प्राइवेट नौकरियों में युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने की तैयारी में हरियाणा सरकार

Views : 1763  |  3 minutes read
Haryana-Government

हरियाणा के युवाओं को राज्य सरकार की ओर से जल्द ही एक बड़ी खुशख़बरी मिल सकती है। कोरोना महामारी के बीच हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष एक अहम मसौदा पेश किया। जानकारी के अनुसार, इस मसौदे में हरियाणा के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव रखा गया।

हरियाणा को आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी में राज्य सरकार

आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने कोरोना से लड़ाई के बीच आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ने की तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार के चार लाख करोड़ के पैकेज में से आत्मनिर्भर हरियाणा के लिए 20 हजार करोड़ लाने की योजना बना ली है। इसके तहत एमएसएमई को बढ़ावा दिया जाएगा। पहले चरण में चार नए उद्योगों की स्थापना करके 11 से 15 हजार युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर उद्योग विभाग का एक-एक अधिकारी तैनात किया है, जो नई यूनिट लगाने वालों को बैंकों से ऋण दिलाने में मदद करेगा।

Read More: कोरोना से वित्त वर्ष 2020 में जीडीपी 4.5 फीसदी रहने का अनुमान: वित्त मंत्रालय

डेनमार्क की तीन कंपनियां हरियाणा में करेंगी निवेश

जानकारी के अनुसार, हरियाणा में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के साथ एफपीओ को जोड़ा जा रहा है। इस साल एमएसएमई की तरफ उद्यमियों का रुझान बढ़ता दिख रहा है। डेनमार्क की तीन कंपनियां हरियाणा में निवेश करेंगी, जिनमें से दो एमएसएमई व एक अन्य उद्योग है। लीथियम बैटरी यूनिट सोहना में 174 एकड़ में लगने जा रही है। चीन की इस कंपनी को जापान ने टेकओवर किया है। राज्य में इन उद्योगों से हजारों नए रोजगार पैदा होंगे।

COMMENT