यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नवंबर से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

Views : 1623  |  3 minutes read
New-Academic-Session

वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में पिछले करीब चार माह से यूनिवर्सिटी, कॉलेज और स्कूल बंद है। लॉकडाउन की वजह से कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी या आगे खिसका दी गई और नया शैक्षणिक सत्र भी अभी तक शुरू नहीं हो सके हैं। जानकारी के अनुसार, अब यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 नवंबर से शुरू होगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ की अध्यक्षता में मंगलवार शाम को मंत्रालय, यूजीसी समेत अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसी बैठक में यह फैसला लिया गया है कि जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी होने तक दिल्ली विश्वविद्यालय समेत देश के सभी विश्वविद्यालयों को अपनी एडमिशन विंडो ओपन रखनी होगी, ताकि कोई भी छात्र हायर एजुकेशन में दाखिले से वंचित न रहे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ओपन बुक परीक्षा 15 अगस्त के बाद होगी

यूजीसी कमीशन की बैठक के तहत संशोधित गाइडलाइन आने के कारण अब दिल्ली यूनिवर्सिटी में ओपन बुक परीक्षा 15 अगस्त के बाद होगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन को दस जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षा एक महीना स्थगित करने को कहा गया है। जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय एचआरडी मंत्री निशंक ने डीयू ओपन बुक परीक्षा मामले में छात्रों की समस्याओं पर यूजीसी और दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन से विस्तार रिपोर्ट ली। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने यूजीसी और डीयू प्रशासन को निर्देश दिया है कि ये परीक्षाएं 15 अगस्त के बाद आयोजित की जाए।

15 अगस्त के बाद जब डीयू प्रशासन शेड्यूल जारी करेगा

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डीयू प्रशासन को कहा है कि एक महीने में ओपन बुक परीक्षा को लेकर अपनी तैयारी जांचें कि क्या यह संभव है। इसके अलावा छात्रों को भी परीक्षा की तैयारी का मौका मिल जाएगा। जिन छात्रों के पास इस ऑनलाइन परीक्षा देने का साधन नहीं है, वे भी अपनी तैयारी कर लें। हालांकि, 15 अगस्त के बाद जब डीयू प्रशासन ओपन बुक परीक्षा पर अपनी तैयारी के आधार पर शेड्यूल जारी करेगा, उससे पहले एक रिपोर्ट मंत्रालय को भी देनी होगी। इसमें बताना होगा कि छात्रों को इससे किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं होगी।

Read More: जेईई मेन-एडवांस और नीट की परीक्षा स्थगित, अब सितंबर में होगी तीनों परीक्षा

आपको बता दें कि विश्वविद्यालयों में 30 सितंबर तक फाइनल ईयर की परीक्षा आयोजित करने के आधार पर अक्टूबर या नवंबर 2020 तक परिणाम जारी किए जा सकेंगे। इसके बाद ही यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2020 शुरू हो पाएगा। यानी नवंबर के बाद ही इस साल नया सत्र शुरू होगा।

COMMENT