जेईई मेन-एडवांस और नीट की परीक्षा स्थगित, अब सितंबर में होगी तीनों परीक्षा

Views : 971  |  3 minutes read
JEE-and-NEET-Exam-Date

देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं अब तक नहीं हो सकी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं को लेकर नई जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने जेईई और नीट की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और मेडिकल संस्थानों में दाखिला के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाएं इस साल कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के कारण अब तक नहीं हो पाई है।

एक से 27 सितंबर के बीच होगा इन परीक्षाओं का आयोजन

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, जेईई-मेन की परीक्षा एक से छह सितंबर तक होगी, वहीं जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। बता दें, शिक्षा मंत्रालय ने विशेषज्ञों के पैनल से गुरुवार को समीक्षा करके रिपोर्ट देने के लिए कहा था। इसके तहत पैनल ने कोरोना महामारी के चलते परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था। इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन की परीक्षा की तारीख 18 से 23 जुलाई के बीच तय की थी। इसके अलावा नीट की परीक्षा आयोजित करने के लिए 26 जुलाई तय तारीख थी।

Read More: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की एक से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द की

आपको बता दें ​कि जेईई एडवांस जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों यानी आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है वो पहले 23 अगस्त को आयोजित होने वाली थी। जेईई परीक्षा के लिए देश में नौ लाख और नीट परीक्षा के लिए करीब 16 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इन दोनों परीक्षाओं के माध्यम से देश के लाखों में से कुछ हजार छात्रों को ही राष्ट्रीय प्रौधोगिकी और चिकित्सा संस्थानों में दाखिला मिल पाता है।

COMMENT