कोंकणा सेन का बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट शुरू हुआ था फिल्मी कॅरियर, शादी से पहले थी प्रेग्नेंट

Views : 5128  |  4 minutes read
Konkona-Sen-Sharma-Biography

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा लीक से हटकर फिल्में करने के लिए मशहूर हैं। वह भले ही कम फिल्में करती हैं, लेकिन उनकी फिल्मों की कहानियां सिनेदर्शकों से सीधे तौर पर जुड़ने में सफल रहती हैं। ‘पेज-3’, ‘वेकअप सिड’, ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ कुछ ऐसी ही फिल्में हैं, जो कोंकणा सेन शर्मा के अभिनय कौशल से रूबरू कराती हैं। कोंकणा आज अपना 42वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐसे में इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

मशहूर बंगाली एक्ट्रेस के घर हुआ जन्म

कोंकणा सेन शर्मा का जन्म मशहूर बंगाली एक्ट्रेस अपर्णा सेन के घर 3 दिसंबर, 1973 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता मुकुल शर्मा एक पत्रकार हैं। कोंकणा की पढ़ाई कलकत्ता के मॉडर्न हाई स्कूल फॉर गर्ल्स से हुई है। वहीं, उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से पूरी की।

घर में फिल्मी माहौल ने एक्टिंग में बढ़ाई रूचि

कोंकणा सेन शर्मा ने घर में फिल्मी माहौल होने के कारण एक्टिंग की दुनिया में ही कॅरियर बनाने की सोची। वह पहली बार फिल्म इंद्रा में बतौर बाल कलाकार के रूप में नजर आईं। वहीं, बतौर एक्ट्रेस उन्होंने वर्ष 2000 में बंगाली फिल्म ‘एक जे आछे कन्या’ से एंट्री ली। अपनी पहली डेब्यू फिल्म में कोंकणा ने नेगेटिव किरदार निभाया था। इसके बाद उन्होंने रितुपर्णो घोष की फिल्म ‘तितली’ में अपनी मां अपर्णा सेन के साथ स्क्रीन शेयर की थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही थी।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा को असल पहचान फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’ फिल्म से मिली, जिसका निर्देशन उनकी मां अपर्णा ने किया था। इस फिल्म लिए उन्हें वर्ष 2002 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के ‘राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया था। इस फिल्म के बाद कोंकणा सेन फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहीं।

इन बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुकी हैं कोंकणा

कोंकणा सेन ने सिने पर्दे पर अपने किरदारों को लेकर खूब एक्सपेरिमेंट किए है। उनकी बेहतरीन फिल्मों में ‘इंद्रा’, ‘पिकनिक’, ‘तितली’, ‘अतिथि कब जाओगे’, ‘पेज 3’, ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’, ‘ओमकारा’, ‘ट्रैफिक सिग्नल’, ‘फैशन’, ‘लागा चुनरी में दाग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘दिल कबड्डी’, ‘वेकअप सिड’, ‘एक थी डायन’, ‘तलवार’ और ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ जैसी फिल्में शामिल हैं। फिल्मों के अलावा वह टेलीविजन शो और वेब सीरीज में भी नज़र आ चुकी हैं।

Actress-Konkona-and-Ranvir-Shorey

शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थी कोंकणा

फिल्मों के अलावा एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चाओं में रहती हैं। कोंकणा उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं जो शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थी। जी हां, कोंकणा ने वर्ष 2010 में अपने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड और अभिनेता रणवीर शौरी से गुपचुप तरीके से शादी की थी, जिसके कुछ महीने बाद ही उन्होंने बेटे को जन्म दिया। वर्ष 2015 में दोनों ने आपसी सहमति से अलग होने का फैसला किया और इसी साल 2020 में कोर्ट ने दोनों का तलाक मंजूर कर दिया।

ईशा गुप्ता ने विदेशी यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप छोड़ मॉडलिंग और सिनेमा को चुना बतौर कॅरियर

Ranvir-Shorey-Konkona-Sen

COMMENT