ईशा गुप्ता ने विदेशी यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप छोड़ मॉडलिंग और सिनेमा को चुना बतौर कॅरियर

Views : 2172  |  4 minutes read
Esha-Gupta-Biography

बॉलीवुड में ग्लैमरस एक्ट्रेस के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली ईशा गुप्ता आज अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं। ईशा गुप्ता एक बेहतरीन मॉडल और अभिनेत्री हैं, जिन्होंने वर्ष 2007 में ‘मिस इंडिया इंटरनेशनल’ का खिताब अपने नाम किया किया था। बर्थडे के इस खास मौके पर आइए जानते हैं अभिनेत्री ईशा गुप्ता की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

मास कम्यूनिकेशन में डिग्री होल्डर हैं ईशा

ईशा गुप्ता का जन्म 28 नवंबर, 1985 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था। उनके पिता रिटायर्ड एयरफोर्स अफसर हैं। वहीं, उनकी मां हाउसवाइफ हैं। पिता के सेना में होने के कारण उनका बचपन देहरादून, हैदराबाद और दिल्ली में बीता। उनकी एक बहन नेहा और एक भाई करन गुप्ता है। ईशा की स्कूली पढ़ाई ब्लू बेल्स इंटरनेशनल स्कूल में हुई। वहीं, उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई मनिपाल यूनिवर्सिटी, कर्नाटक से पूरी की है। वह मास कम्यूनिकेशन में डिग्री होल्डर है। ईशा गुप्ता ने ‘फेमिना मिस इंडिया’ के लिए ऑडिशन देने से पहले न्यूकैसल यूनिवर्सिटी में कानून की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप हासिल की, लेकिन उन्होंने इसके बजाय मॉडलिंग और बॉलीवुड में अपना करियर बनाया।

ईशा गुप्ता के ग्लैमरस कॅरियर की शुरुआत

ईशा गुप्ता ने ‘मिस इंडिया इंटरनेशनल’ का खिताब जीतने के बाद अपने मॉडलिंग और फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की। उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्ष 2007 में मिस इंडिया इंटरनेशनल कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था और वह ब्यूटी पेजेंट की इसकी विनर भी रहीं। इसी साल हुई मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में ईशा तीसरे स्थान पर रहीं। ब्यूटी क्राउन जीतने के साथ ही उनके मॉडलिंग कॅरियर की शुरुआत हो गई थी।

Esha-Gupta-Vs-Angelina Jolie

ईशा को ऐसे मिली थी उनकी पहली फिल्म

ईशा गुप्ता को उनके कॅरियर की पहली फिल्म एक फोटोशूट के दम पर मिलीं। दरअसल, ईशा ने किंगफिशर कलेंडर-2010 के लिए एक टॉपलेस पोज दिया था, जिसके बाद फिल्म निर्माता महेश भट्ट ने उन्हें अपनी अगली फिल्म ‘जन्नत-2’ में इमरान हाशमी के अपोजिट लीड रोल ऑफर किया था। ईशा की खूबसूरती और दिलकश अदाओं की वजह से फिल्म निर्देशक महेश भट्ट उन्हें ‘हिंदुस्तान की एंजेलिना जॉली’ कहते हैं।

फिल्म ‘जन्नत-2’ से ली बॉलीवुड में एंट्री

ईशा गुप्ता ने अपने मॉडलिंग कॅरियर के दौरान ही फिल्म ‘जन्नत-2’ से बॉलीवुड में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कमाई कर पाईं। इस फिल्म के बाद वह ‘राज-3’ में भी नज़र आईं। फिल्म में उनके अभिनय को ना सिर्फ दर्शकों ने सराहा, बल्कि क्रिटिक्स ने भी उनके काम की जमकर तारीफ कीं। इस फिल्म से ईशा एक हद तक बॉलीवुड में अपना एक अलग मुकाम बनाने में कामयाब रहीं।

Read More: चाय की दीवानी और बेहतरीन पोल डांसर हैं एक्ट्रेस यामी गौतम

इस फिल्म के बाद उन्होंने ‘चक्रव्यूह’, ‘हमशक्ल’, ‘रुस्तम’, ‘बादशाहो’, ‘पलटन’ जैसी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा उन्होंने कुछ साउथ इंडियन फिल्में में भी की हैं। ईशा ने अपनी ज्यादातर फिल्मों में ग्लैमरस रोल प्ले किए हैं, जिसकी वजह से वे फिल्म इंडस्ट्री में बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में जानी जाती हैं। उनकी अपकमिंग फिल्में ‘देशी मैजिक’ और ‘फिर हेराफेरी-3’ अगले साल रिलीज़ होने वाली है।

COMMENT