मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट: अक्टूबर में गूगल को मिली 24,569 शिकायतें, हटानी पड़ी इतनी आपत्तिजनक सामग्री

Views : 678  |  3 minutes read
Google-October-Transparency-Report

दिग्गज अमेरिकी आईटी कंपनी गूगल ने भारतीय आईटी कानून के अनुपालन में अक्टूबर माह की पारदर्शिता रिपोर्ट जारी कर दी है। गूगल के अनुसार, उसे अक्टूबर माह में आपत्तिजनक सामग्री को लेकर 24,569 शिकायतें मिलीं। इनके आधार पर उसने अपने प्लेटफॉर्म से 48,594 सामग्रियों को हटाया। कंपनी ने अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में बताया कि स्वचालित प्रक्रिया के दौरान 3,84,509 सामग्रियों को हटाया गया। इससे पहले सितंबर माह में गूगल को 29,842 शिकायतें मिली थीं। इनके आधार पर 76,967 सामग्रियां हटाई गई थीं। इस महीने में 4,50,246 सामग्री स्वचालित प्रक्रिया के दौरान हटाई गईं।

शिकायत का सावधानी से आकलन करता है गूगल

बहुराष्ट्रीय तकनीकी कंपनी ने मई से लागू किए गए भारतीय आईटी नियमों के अनुपालन में यह जानकारी दी है। अक्टूबर में गूगल के प्लेटफॉर्म से हटाई गई सामग्री स्थानीय कानूनों के उल्लंघन या किसी के व्यक्तिगत अधिकार का हनन करने वाली थीं। इनमें कुछ शिकायतकर्ताओं ने अपने बौद्धिक संपदा अधिकार के उल्लंघन का आरोप लगाया था तो कुछ ने इससे अपनी इमेज खराब करने की बात कही थी।

गूगल का कहना है कि किसी भी सामग्री के संबंध में शिकायत मिलने पर उसका काफी सावधानी से आकलन किया जाता है। इसके बाद ही उस पर कार्रवाई की जाती है। अगर श्रेणीवार बात करें तो कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन पर 48,078, ट्रेडमार्क उल्लंघन पर 313, धोखाधड़ी पर 97, जालसाजी पर 62, अदालती आदेश पर 49, ग्राफिक सेक्सुअल सामग्री पर 7 सामग्रियां हटाई गई हैं। गूगल ने यह भी स्पष्ट किया है कि एक ही शिकायत के आधार पर इससे संबंधित कई सामग्रियों को हटाया जा सकता है।

ट्विटर की बिना अनुमति निजी फोटो-वीडियो शेयरिंग पर रोक

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल ने पद संभालने के साथ ही कंपनी में नीतिगत बदलाव करने शुरू कर दिए हैं। ट्विटर ने निजी जानकारी की सुरक्षा नीति में नया अपडेट दिया है। इसमें निजी तस्वीरें व वीडियो यूजर्स की अनुमति के बिना शेयर नहीं किए जा सकेंगे। इसकी ट्विटर सेफ्टी के आधिकारिक अकाउंट से घोषणा हुई। इसमें कहा गया है कि यूजर्स द्वारा तस्वीरें शेयर करना महत्वपूर्ण ऑनलाइन गतिविधि है।

यूजर्स के पास यह निर्णय लेने का विकल्प होना चाहिए कि वे अपना निजी फोटो सार्वजनिक तौर पर शेयर करने की अनुमति देना चाहते हैं या नहीं। ट्विटर ने इसके लिए अपनी नीति को विस्तार दिया है। इस अपडेट के लागू होने के बाद अब निजी मीडिया जैसे तस्वीरें और वीडियो यूजर्स की बिना अनुमति के शेयर नहीं किए जा सकेंगे।

ट्विटर के नए CEO बने भारतीय मूल के पराग अग्रवाल, को-फाउंडर जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा

COMMENT