क्रेडिट स्कोर शानदार बनाए रखने के लिए इन प्रमुख बातों का रखें ध्यान

Views : 2671  |  3 minutes read

आज के समय में हर किसी व्यक्ति को लोन लेने की आवश्यकता पडती है। लोन देने से पहले क्रेडिट स्कोर की जांच की जाती है और अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर लोन मिलने की पूरी संभावना रहती है। क्रेडिट स्कोर में सुधार करके भी लोन लिया जा सकता है। जानिये, इस बारे में महत्वपूर्ण बातें व तरीके-

क्रेडिट स्कोर का अर्थ-

क्रेडिट स्कोर तीन अंकों का नंबर होता है जो 900 तक माना है। जिन लोगों का क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक होता है उन्हें शीघ्र व आसानी से लोन मिलने की संभावना होती है। क्रेडिट स्कोर कम या खराब होने की स्थिति में लोन नहीं मिलने की आशंका बन जाती है। कोई बैंक या कर्ज देने वाली संस्था लोन देने से पहले क्रेडिट स्कोर का मूल्यांकन करती है।

Read More: डेबिट और क्रेडिट कार्ड को लेकर बदल रहे हैं नियम, जान लें एक बार

इन बातों का ध्यान रख क्रेडिट स्कोर बनाएं बेहतर-

  • लोन की मासिक किस्त को आखिरी डेट से पहले जमा करा देनी चाहिए। अगर क्रेडिट कार्ड उपयोग कर रहे हैं तो इसके बिल का भुगतान भी अंतिम तारीख से पहले ही कर दें और लेट फीस नहीं लग पाएं।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के पैसों को ज्यादा जरूरत पडने पर ही उपयोग करें और कार्ड की लिमिट को वेवजह नहीं बढाएं क्यों कि लिमिट बढ़ा लेने पर अगर बाद में बिल नहीं चुका पाते हैं तो इसका सीधा विपरीत असर क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है।
  • यदि कोई लोन ले रखा है तो कोशिश करें कि इसे आप समय से पहले पूरा चुका कर बंद करवा दें जिससे क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहें। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सेटलमेंट ऑप्शन का चुनाव नहीं हो।
हर महीने चेक करें-

अपने क्रेडिट स्कोर का पता करने के लिए हर महीने चैक करना चाहिए जो कि भविष्य के लिए आवश्यक होता है जिससे आप क्रेडिट स्कोर गिरने के कारणों को जान सकते हैं और समय—समय पर उचित कदम उठाकर ठीक भी कर सकते हैं।

 

 

COMMENT