डेबिट और क्रेडिट कार्ड को लेकर बदल रहे हैं नियम, जान लें एक बार

Views : 1945  |  3 minutes read

अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। जल्दी ही इन दोनों कार्ड से खरीददारी करना बहुत सुरक्षित हो जाएगा और कुछ नई सुविधाएं भी मिल पाएंगी। आरबीआई की गाइडलाइन्स के बाद इन कार्डों से जुडी सुविधाओं में कई बदलाव होने जा रहे हैं। जान ​लीजिए इस बारे में महत्वपूर्ण बातें—

ब्लॉक या अनब्लॉक की सुविधा-

आरबीआई ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर लंबे समय तक इनका ऑनलाइन उपयोग नहीं किया जाता है तो इनकी सर्विसेज को बंद कर दिया जाए। वर्तमान में अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक,अनब्लॉक करने के लिए कार्डधारक को कस्टमर केयर को ही फोन करना पडता है। लेकिन कार्ड धारकों को आने वाले दिनों में अपनी जरूरत व स्थिति के अनुसार अपने इन कार्डों को खुद ब्लॉक या अनब्लॉक की सुविधा ​भी मिल सकती है।

कार्ड पर होगा नियंत्रण-

कार्डधारकों का अब अपने इन कार्ड पर सख्त नियंत्रण भी हो पाएगा और 16 मार्च से लेनदेन करने की लिमिट भी निर्धारित करने की सुविधा ऑनलाइन मिल पाएगी। इन कार्डों को भारत से बाहर इस्तेमाल करने के लिए अब बैंक से संपर्क करना पडेगा। अभी इन कार्डों को दुनिया में कहीं भी उपयोग करने की सुविधा मिली हुई है।

Read More: 31 जनवरी से एलआईसी के दो दर्जन प्लान होंगे बंद, जानिये इसकी वजह

एसएमएस या ईमेल के जरिए अलर्ट-

RBI ने यह भी निर्देश दिए हैं कि कार्ड जारीकर्ता इन सुविधाओं को शुरू या बंद करते समय कार्डधारकों को एसएमएस या ईमेल के जरिए अलर्ट भी भेजते रहें।

 

 

COMMENT