क्या आप जानते हैं ग्रैमी अवॉर्ड का लाइव टेलिकास्ट कब हुआ था? पढ़िये इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Views : 3326  |  5 min read

ग्रैमी अवॉर्ड्स नाइट जिसे संगीत की दुनिया की सबसे बड़ी रात कहा जाता है। 62वां ग्रैमी पुरस्कार लॉस एंजिल्स के स्टेपल्स सेंटर में आयोजित किये गए। जिसे मशहूर सिंगर और सॉन्ग राइटर अलीसिया किज ने होस्ट किया। अवॉर्ड नाइट की धूम सोशल मीडिया पर बनी हुई है। सेलिब्रिटी से लेकर अवॉर्ड विनर्स तक ग्रैमी में हर कोई अपने हटके अंदाज से चर्चाओं में बना हुआ है। इसके अलावा आज हम आपको बताने जा रहे है इस शो से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में।

1971 में पहली बार लाइव टेलीकास्ट

भले ही पहला वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार 1959 में आयोजित किया गया था, लेकिन टेलीविजन की दुनिया में पहली बार ग्रैमी का लाइव टेलिकास्ट 1971 में 13वे ग्रैमी पुरस्कार के दौरान किया गया।

सबसे ज्यादा ग्रैमी नॉमिनेशन में रहे नॉर्वेजियन 

नॉर्वेजियन साउंड इंजीनियर मोर्टेन लिंडबर्ग के नाम पर 26 प्रतिष्ठित नामांकन हैं, लेकिन ग्रैमी पुरस्कार जीतना अभी उनके लिए बाकी है।

बराक ओबामा को दो ग्रैमी पुरस्कार भी मिले

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2005 में इलिनोइस से सीनेटर रहते हुए ग्रैमी जीता था। 2008 में वापस, वे एक बार फिर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे। उन्होंने ‘माय ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर’ और ‘ऑफ द ऑडेसिटी ऑफ होप’ के लिए दोनों वर्षों में सर्वश्रेष्ठ बोली जाने वाली एल्बम के लिए क्रमशः जीत हासिल की।

शानदार ग्रैमी ट्रॉफी का वजन है पांच पाउंड

पांच पाउंड की प्रतिमा ग्रामियम ’नामक पदार्थ से बनी होती है जो जस्ता और एल्यूमीनियम धातु का मिश्रण होता है। प्रतिमा पर 24 कैरेट गोल्ड की परत चढ़ाई जाती है।

पहले इस नाम से दिया जाता था ग्रैमी अवॉर्ड

थॉमस एडिसन, जिन्हें ग्रामोफोन का पिता कहा जाता था, को पुरस्कार के नाम पर “एडी” माना जाता है। अकादमी के संस्थापकों में से एक पॉल वेस्टन ने इसे एडी से बदलकर ग्रैमी किया जिसके बाद से यह इसी नाम से दिया जाने लगा।

COMMENT