आईसीसी ने टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी किया, इन टीमों से भिड़ेगी टीम इंडिया

Views : 1745  |  0 minutes read
ICC-T20-World-Cup-2020

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी ने साल 2020 में होने वाले टी-20 विश्व कप का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। आईसीसी का यह टूर्नामेंट अगले साल 18 अक्तूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन 16 में से 10 टीमों को सीधे प्रवेश दिया गया ​है जबकि बाक़ी छह टीमों ने क्वालिफाइंग टूर्नामेंट खेलकर टी-20 विश्व कप 2020 में अपनी जगह बनाई है। इससे पहले भी आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया गया था, लेकिन तब तक सभी टीमें तय नहीं थीं। अब विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें तय हो गई हैं।

8 टीमों को सुपर-12 में मिली सीधी जगह

टीम इंडिया समेत आठ टीमों को आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर-12 में सीधे जगह दी गई है। इन 8 टीमों में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफ़ग़ानिस्तान की टीम शामिल हैं। श्रीलंका समेत बाक़ी की आठ टीमें टूर्नामेंट की शुरुआत में सुपर-12 में पहुचंने के लिए ग्रुप चरण मुकाबले खेलेंगी। इन आठ में से 4 टीमें सुपर-12 और टूर्नामेंट में आगे खेलने को जगह मिलेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें अपनी कम रैंकिंग की वजह से आईसीसी द्वारा आयोजित होने वाले टी-20 विश्व कप सुपर-12 के लिए सीधे क्वालिफाई करने में असफ़ल रही हैं। अब इन दोनों टीमों को 2020 में होने वाले इस वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए ग्रुप चरण की प्रतियोगिता में टॉप चार में रहना होगा।

Read More: तीन साल की उम्र में बैट पकड़ने वाले विराट कोहली की ऐसी है कहानी

ये रहेगा ICC T-20 विश्व कप में भारत का कार्यक्रम

24 अक्टूबर: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, पर्थ

29 अक्टूबर: भारत बनाम क्वॉलिफायर ए, मेलबर्न

1 नवंबर: भारत बनाम इंग्लैंड, मेलबर्न

5 नवंबर: भारत बनाम क्वॉलिफायर बी, एडिलेड

8 नवंबर: भारत बनाम अफगानिस्तान, सिडनी

11 नवंबर: सेमीफाइनल, सिडनी

12 नवंबर: सेमीफाइनल, एडिलेड

15 नवंबर: फ़ाइनल मुकाबला, मेलबर्न

COMMENT