आईसीसी ने 2022 में होने वाले महिला विश्वकप के कार्यक्रम की घोषणा की, टीम इंडिया का ये रहेगा शेड्यूल

Views : 2464  |  3 minutes read
ICC-Women's-World-Cup-Schedule

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि आईसीसी ने आज मंगलवार को साल 2022 में कीवी देश में होने वाले महिला विश्वकप के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस टूर्नामेंट का आयोजन 4 मार्च से 3 अप्रैल, 2022 के बीच खेले न्यूजीलैंड में होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि पहले यह महिला विश्वकप इसी साल होने वाला था, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से इसे 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

6 मार्च को अपना पहला मुकाबला खेलेंगी टीम इंडिया

आईसीसी महिला विश्वकप 2022 में भारतीय महिला टीम अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च को करेगी। भारत की यह भिड़ंत किस टीम के साथ होगी, यह क्वालिफायर के बाद ही पता चल पाएगा। फिलहाल भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीकी टीम इस विश्वकप के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं, अन्य तीन टीम का फैसला श्रीलंका में अगले साल जून-जुलाई में होने वाले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से होगा।

अब तक ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक छह फाइनल जीते

गौरतलब है कि यह आईसीसी महिला विश्वकप का 11वां संस्करण होगा। वर्ष 1973 में पहली बार इंग्लैंड ने मेजबानी करते हुए यह टूर्नामेंट अपने नाम किया था। तब से लेकर अब तक इंग्लिश महिलाएं चार बार खिताब जीत चुकी है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने सर्वाधिक छह फाइनल जीते हैं। जबकि, न्यूजीलैंड को एक बार खिताब जीतने में सफलता मिली है। टीम इंडिया टीम दो बार फाइनल खेल चुकी है, लेकिन वह अब तक खाली हाथ ही लौटी है। ऐसे में टीम इस टूर्नामेंट में अपने पहले विश्व कप के लिए पूरी ताकत झोंक देगी।

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से​ लिया संन्यास

COMMENT