बर्थडे स्पेशल: तीन साल की उम्र में बैट पकड़ने वाले विराट कोहली की ऐसी है कहानी

Views : 1324  |  0 minutes read
Virat Kohli Birthday Special

टीम इंडिया के कप्तान एवं रन मशीन विराट कोहली, 5 नवंबर को अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। विराट इस बार अपना बर्थडे पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ पड़ोसी देश भूटान में मनाएंगे। उन्होंने पिछले साल देहरादून में अपना जन्मदिन मनाया था। विराट ने साल 2017 में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से शादी की है। विराट का जन्म 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ। उनके पिता प्रेम कोहली पेशे से क्रीमिनल लॉयर थे, जबकि उनकी मां सरोज कोहली हाउसवाइफ़ है। वे अपने तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। विराट के बड़े भाई का नाम विकास और उनकी बड़ी बहन भावना है। मौजूदा क्रिकेट जगत में विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं। ऐसे में भारत की रन मशीन विराट कोहली के बर्थडे पर जानते हैं उनके बारे में कई दिलचस्प बातें..

Virat Kohli and Anushka Sharma

बहुत कम उम्र में उठा लिया था बल्ला

कोहली परिवार के अनुसार, जब विराट कोहली मात्र तीन साल के थे.. उन्होंने हाथ में बैट लेकर इसे लहराया और अपने पिता को बॉलिंग उन्हें गेंदबाजी करने के लिए पूछा था। विराट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर नगर में पले-बढ़े। उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल से की। साल 1998 में पश्चिम दिल्ली में एक क्रिकेट अकादमी खुली, उस समय विराट मात्र 9 साल के थे। वे इस क्रिकेट अकादमी का हिस्सा बनने वाले पहले प्रशिक्षु क्रिकेटर बने। क्रिकेट के प्रति उनका प्यार और जुनून इस कदर था कि उन्होंने 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई नहीं की। आज विराट क्रिकेट की दुनिया के सबसे लोकप्रिय और तेजी से रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक है।

Virat Kohli

कोहली ने बनाया था अंडर-19 वर्ल्ड कप चैम्पियन

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में साल 2008 में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताया था। उन्होंने बतौर कप्तान और खिलाड़ी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। उनके इस इसी साल विराट को सीनियर टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल गया। तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और साल दर साल कामयाबी के शिखर को छूते चले गए। विराट कोहली ने 18 अगस्त, 2008 को श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे कॅरियर की शुरुआत की और 20 जून, 2011 को वेस्टइंडीज विरूद्ध टेस्ट डेब्यू किया था। उनके टी-20 अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 12 जून, 2010 को जिम्बाब्वे के ख़िलाफ़ हरारे में हुई थी। वे इस फॉर्मेट में अब तक ज्यादा सफ़ल साबित नहीं हुए हैं। विराट ने पिछले साल वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ वनडे में अपने 10 हजार वनडे रन पूरे किए।

विराट कोहली ने अब तक के करीब 11 साल के क्रिकेट कॅरियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। उन्होंने पिछले साल वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ने हुए यह ख़ास उपलब्धि अपने नाम दर्ज करा दी। उनसे पहले तेंदुलकर ने सबसे तेज 259 पारियों में 10 हजार रन का आंकड़ा छूआ था। विराट ने 205 पारियों में यह कारनामा करते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Run-machine Virat Kohli

ऐसा रहा है अब तक का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर

विराट कोहली के अब तक के क्रिकेट कॅरियर की बात करें तो उन्होंने 239 एकदिवसीय मैच खेलते हुए 230 पारियों में 43 शतक और 54 अर्धशतक की मदद से 11,520 रन बनाए हैं। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 183 रन और वे 39 बार नॉटआउट रहे हैं। इस फॉर्मेट में उनका 60 से ज्यादा का औसत है। ​टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो विराट ने अब तक 82 टेस्ट मैचों की 139 पारियां खेलते हुए 26 शतक और 22 अर्धशतक की सहायता से 7066 रन ठोके हैं। टेस्ट में उनका हाइएस्ट स्कोर नाबाद 254 रन हैं।

Read More: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचना है तो इस फल का करें सेवन

विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए अब तक 72 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 22 अर्धशतक की मदद से 2450 रन बनाए हैं। क्रिकेट इस फॉर्मेट में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 90 रन है। वे 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं जो उनके पिता की मृत्यु 18 दिसंबर, 2006 को ट्रब्यूट है। 18 नंबर की जर्सी के साथ उन्होंने अपनी कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप जीता था। 11 दिसंबर, 2017 को इटली के एक शहर में विराट और अनुष्का शादी के बंधन में बंध गए थे।

 

COMMENT