सर्दियों में होठों की तमाम समस्या को दूर करेंगे ये 5 टिप्स

Views : 1697  |  0 minutes read

होंठ हमारी मुस्कान को ही नहीं बल्कि पर्सनैलिटी को भी निखारने का काम करते हैं। सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम त्वचा के अलावा होंठो को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से त्वचा रूखी हो जाती है साथ ही होंठो की नमी भी गायब होने लगती है। जिसके कारण होंठ फटने लगते है। ऐसे में सर्दी के इस मौसम में होंठो की देखभाल करना ज्यादा जरुरी हो जाता है।
आइए होंठो को मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने के टिप्स…

पेट्रोलियम जैली का करें इस्तेमाल

होठों की नमी बनाए रखने के लिए जरुरी है पेट्रोलियम आधारित लिप कवर रोजाना अपने होंठो पर लगाना। इससे आपके होठ ड्राय नहीं होंगे और नमी बरकरार रहेगी।

खूब पानी पीएं, होठ रहेंगे सॉफ्ट

सर्दी में भले ही पानी की प्यास कम लगती हो मगर याद रखे कि शरीर में पर्याप्त पानी पहुंचने दे। होंठो और त्वचा को ड्रायनेस से बचाने के लिए जरुरी है खूब सारा पानी पीना। कम से कम 8 गिलास प्रतिदिन पानी पीना चाहिए। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड करेगा और नमी बनाए रखेगा।

मेकअप में विटामिन ई बेस्ड लिपस्टिक चुनें

कई लिपस्टिक में विटामिन ई होता है जो आपके होंठों को हाइड्रेशन प्रदान करता है। ये लिपस्टिक मैट आधारित या शिमर वाले भी हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि होंठो को ड्रायनेस से बचाने के लिए अपने मेकअप में विटाइम ई से युक्त लिपस्टिक का ही चयन करें।

लिपस्टिक से पहले इस्तेमाल करें लिप बाम

ठंड के मौसम में आपके होंठ शुष्क रहते हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले हमेशा अपने होठों पर थोड़ा सा लिप बाम रगड़ें। ऐसा इसलिए ताकि आपकी लिपस्टिक अधिक समय तक रहे और साथ ही आपके होंठ सूखें नहीं।

सरसों का तेल

होठों को फटने से बचाने के लिए रात को सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाए।

COMMENT