आईसीसी ने ऋषभ पंत समेत 3 खिलाड़ियों को ‘महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ अवॉर्ड के लिए किया नामित

Views : 2133  |  3 minutes read
ICC-Monthly-Award-

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत समेत 3 खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामित किया गया। पंत के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को आईसीसी के इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। आपको बता दें कि आईसीसी ने पहली बार महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए नामांकन किया है। परिषद ने मासिक पुरस्कार के लिए हाल ही में ऐलान किया था। इन पुरस्कार के विजेताओं का फैसला हर महीने के दूसरे सोमवार को आईसीसी के डिजिटल चैनलों पर किया जाएगा।

सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ियों की हर माह होगी घोषणा

आईसीसी के इस पुरस्कार के जरिए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुरुष और महिला खिलाड़ियों को पूरे साल मान्यता मिलेगी। भारत के 23 वर्षीय पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 97 रनों की पारी आक्रमक पारी खेली, जिससे टीम इंडिया मैच ड्रॉ कराने में सफल रही। जबकि ब्रिस्बेन टेस्ट में उनकी नाबाद 89 रन की शानदार पारी की बदौलत भारत ने जीत दर्ज करते हुए ऐतिहासिक सीरीज जीतते हुए लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

वहीं, इंग्लैंड के जो रूट ने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट खेली, जिसमें 228 तथा 186 रनों की बड़ी पारियां खेलकर अपनी टीम को सीरीज 2-0 से जीतवाने में अहम भूमिका निभाई। पुरुष वर्ग में नामित तीसरे खिलाड़ी आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग हैं, जिन्होंने यूएई के खिलाफ 2 और अफगानिस्तान के खिलाफ तीन वनडे इंटरनेशनल मैच खेले और इस दौरान उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 शतक जड़े।

महिला क्रिकेटरों में अवॉर्ड के लिए ये तीन खिलाड़ी नामित

आईसीसी ने महिला क्रिकेटरों में पाकिस्तान की डायना बेग और दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल तथा मारिजेन केप को महीने की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। पाकिस्तानी खिलाड़ी बेग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे और 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली, जिसमें उन्होंने वनडे सीरीज में 9 विकेट चटकाए और सबसे सफल गेंदबाज रहीं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की इस्माइल ने भी पाकिस्तान के खिलाफ इतने ही मैच खेले। उन्होंने वनडे सीरीज में 7, जबकि दो टी20 अंतरराष्ट्रीय में 5 विकेट चटकाए। जबकि मारिजेन ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 वनडे और 2 टी20 मैच खेले, जहां उन्होंने 110.57 के स्ट्राइक रेट से 115 रन बनाए और एक वनडे सीरीज में 3 विकेट भी अपने नाम किए।

Read More: BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की दूसरी बार एंजियोप्लास्टी के बाद तबीयत में सुधार

COMMENT