कमर दर्द से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Views : 1914  |  3 minutes read

आज के समय के लोगों की जिंदगी में भाग-दौड़ से भरी हुई है। साथ आज का खान—पान भी सही नहीं होने की वजह से कई शारीरिक समस्याओं को सामना करना पड़ता है। आज के समय में कमर दर्द की समस्या आम बात हो गई है। कई लोग ऑफिस में ज्यादा देर तक बैठे रहते है या सही तरीके से ने बैठे तो उन्हें कमर दर्द की तकलीफ हो जाती है। यही नहीं अचानक झुकने, वजन उठाने, गलत तरीके से उठने-बैठने, गाड़ी चलाते समय और सोने से अक्सर लोगों को कमर दर्द हो जाता है। यदि किसी का कमर दर्द अधिक दिन तक रहता है तो यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी माना जाता है।

कमर दर्द में दो प्रकार की स्थितियां मानी जाती हैं गंभीर

पहली स्लिप डिस्क और दूसरी साइटिका। हमारी रीढ़ की हड्डी में दो वर्टिब्रा यानि कुंडों जैसी हड्डियों में डिस्क होती है, जो झटका सहने (शॉक एब्जॉर्वर) का कार्य करती है। इस डिस्क के घिस जाने से सूजन आ जाती है। इससे रीढ़ की हड्डी से पैरों तक जाने वाली नसों पर दबाव पड़ता है। इसकी वजह से कमर में लगातार दर्द रहता है।

निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जिन लोगों में कमर दर्द रहता है वे लोग चाहे तो घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं, क्योंकि सबके रसोईघर में ये वस्तुएं उपलब्ध होती है।

1- सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर गर्म करें और जब यह तेल ठंडा हो जाए तब इससे रोज सुबह और रात को मालिश करें। इससे आपके दर्द में आराम मिलेगा।

2- पानी में नमक मिलाकर इसे गर्म करें और इसमें तौलिये या कपड़े को भिगोकर निचाड़ लें। पेट के बल लेट कर दर्द वाले स्थान की गर्म तौलिये से सेक करें। कमर दर्द से राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।

3- कढ़ाई या तवे पर दो-तीन चम्मच नमक लेकर उसे अच्छे से गर्म कर लें। फिर इसे मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बनाकर कमर दर्द वाले स्थान पर सेक करें। ऐसा करने से आपको कमर दर्द में आराम मिलेगा।

कमर दर्द वाले व्यक्ति इन बातों का रखें पूरा ध्यान

1- कमर दर्द वाले व्यक्ति को नियमित रूप से कसरत करनी चाहिए और सुबह-शाम पैदल चलना चाहिए।

2- अधिक वजन वाला सामान सावधानी पूर्वक और उठाकर रखने की बजाय धकेलकर रखें।

3- ज्यादा वक्त तक कुर्सी या स्टूल पर झुककर न बैठें।

4- शारीरिक श्रम करने से जी न चुराएं।

5- हमेशा घुटने मोडकर बैठें।

6- शरीर का वजन बढ़ने ने दें।

7- नियमित रूप से योग करें।

इस प्रकार आप अपनी दिनचर्या को करके कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। यदि इन घरेलू नुस्खों के आजमाने से आपका फायदा मिल जाए तो ठीक है नहीं तो चिकित्‍सक से संपर्क करें।

Read More: डिप्रेशन दूर करने में काफी फायदेमंद है अखरोट खाना, जानिए इसके फायदे

COMMENT