क्या आप भी नींद नहीं आने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाए ये समाधान

Views : 914  |  0 minutes read

नींद लेने के मामले में भारतीय लोग पहले पायदान पर आते हैं। हालिया हुए एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि भारतीय रात को नींद लेने के मामले में सबसे आगे है। भारत के बाद दूसरे स्थान पर सऊदी अरब और तीसरे स्थान पर चीन आता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सर्वे फिलिप्स की ओर से ग्लोबल मार्केट रिसर्च फर्म केजेटी ग्रुप के द्दारा किया गया है। इस सर्वे में 12 देशों के करीब 11 हजार लोगों को शामिल किया गया। सर्वे में 18 साल और उससे ऊपर के लोगों को शामिल किया गया था। सर्वे के परिणाम में पाया गया कि दुनिया भर के 62 प्रतिशत वयस्कों ने माना है कि रात को जब वे सोने जाते हैं तो उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है।

वहीं नींद नहीं आने की आदत को लेकर सबसे बुरी हालत दक्षिण कोरिया और जापान की है। सर्वे में पाया गया है कि दुनियाभर में वयस्क हफ्ते में रात के दौरान औसतन 6.8 घंटे की नींद लेते हैं। वहीं वे छुट्टी के दिन रात को 7.8 घंटे की नींद लेते हैं। आपको बता दें कि आपकी लाइफस्टाइल भी नींद को प्रभावित करती है। ऐसे में यदि आप अच्छी नींद नहीं लेगें तो इसका सीधा असर हेल्थ पर होगा। ऐसे में जरूरी है आपके द्दारा अच्छी नींद लेना।

अच्छी नींद आने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ आसान और बेहतरीन टिप्स। जिन्हें अपनी लाइफ में फॉलो करने से आपकी लाइफस्टाइल में होगा पॉजीटिव बदलाव।

खाना खाने के बाद वॉक जरूरी

evening walk

रात का खाना खाने के बाद कुछ देर तक की गई वॉक आपको अच्छी नींद दे सकती है। इसे आप अपनी रुटीन लाइफ का हिस्सा बना ले।

बुक्स या म्यूजिक

books and music

नींद नहीं आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो जरूरी है रात को सोते समय अपना ध्यान एक ही जगह स्थिर करना। इस स्थिति में आप संगीत या साहित्य से संबंधित पुस्तकें पढ़ सकते हैं।

सोने की स्थिति

sleeping style

नींद नहीं आने का एक बड़ा कारण आपके सोने की स्थिति भी हो सकती है। आपको जिस मुद्रा में सोना आरामदायक लगता हो उसी मुद्रा में सोए। ऐसा नहीं करने पर शरीर की थकावट बनी रहती है जो नींद नहीं आने का कारण बनती है।

टेंशन को कहे बाय-बाय

रात में सोते समय अपनी सोच के घोड़े दौड़ाना बंद कर दे। साथ ही अगले दिन के बारे में चिंता ना करें। क्योंकि ऐसा करने पर आपका माइंड टेंशन में आ जाता है जिसके कारण नींद नहीं आने की समस्या उत्पन्न होती है।

योग

योग का सहारा भी लिया जा सकता है। दरअसल यदि आप पिछले काफी समय से अनिद्रा की समस्या से परेशान है तो योग चिकित्सक की सलाह जरूर ले सकते हैं। योग के द्दारा हर बीमारी का इलाज किया जा सकता है।

रूम में जरूरी है खिड़कियां

अच्छी नींद के लिए जरुरी है कमरे का हवादार होना। कमरे में हवा आने के लिए खिड़की का होना जरूरी है।

सोने से पहले लें बाथ

सोने से पहले लिया गया बाथ भी आपको सुकून भरी नींद देगा। इससे दिन भर की थकान दूर होगी साथ ही काफी रिफ्रेश फील होगा।

 

COMMENT