डिप्रेशन दूर करने में काफी फायदेमंद है अखरोट खाना, जानिए इसके फायदे

Views : 2532  |  3 minutes read

आज के दौर में आधुनिकता जिस कदर बढ़ रही है उससे हमारी लाइफ स्टाइल पूरी तरह बदल गई। कारण यह भी है कि बड़े शहरों में दिनभर के वाहनों की आवाजाही, प्रदूषण, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और बदलता खानपान से लोगों में डिप्रेशन यानि अवसाद के कब शिकार हो जाते हैं पता ही नहीं चलता। डिप्रेशन, मानसिक रोग का ही एक प्रकार है। अवसाद या डिप्रेशन आज के समय में बढ़ते पारिवारिक विवाद, अत्यधिक व्यस्तता वाला जीवन, आगे निकलने की होड़, मन मुताबिक मान न होना, अधिकारी, दोस्तों के बीच या अन्य व्यक्ति द्वारा अपमानित किया जाना या अपनी क्षमता पर संदेह जैसे कई प्रमुख कारण है जिनसे डिप्रेशन बढ़ता है। डिप्रेशन के ये कारण तो सामाजिक है, परन्तु हमारे शरीर में भी कुछ पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी लोग डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं।

 

किसी भी व्यक्ति में डिप्रेशन के ये हैं प्रमुख कारण

  1. लौह तत्वों की कमी से थकान, चिड़चिड़ापन आदि महसूस होते हैं।
  2. विटामिन बी समूह हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में बहुत मदद करता है। इसकी कमी से स्मरण शक्ति कमजोर हो सकती है। अचानक थकान महसूस कर सकते हैं।
  3. ऐमीनो एसिड्स की कमी से सुस्ती, एकाग्रता की कमी व डिप्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।
  4. मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा न मिलने की वजह से सिरदर्द, अनिद्रा, तनाव आदि की शिकायत होने लगती है।

शोध में डिप्रेशन को दूर करने में अखरोट काफी मददगार

डिप्रेशन को लेकर कई देशों में शोध चल रहा है। ऐसा ही एक शोध अमेरिका में किया गया है। जिसमें बताया गया है कि डिप्रेशन को खत्म करने के लिए अखरोट काफी फायदेमंद है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के हुए शोधों के आधार पर शोधकर्ताओं ने बताया कि डिप्रेशन दूर करने में अखरोट काफी मददगार है। उन्होंने पाया कि अखरोट खाने वाले लोगों में डिप्रेशन का स्तर 26 प्रतिशत तक कम है। जबकि अन्य चीजें खाने वालों में अवसाद का स्तर 8 प्रतिशत कम पाया है। इस शोध को न्यूट्रेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट खाने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और एकाग्रता बेहतरी होती है। प्रमुख शोधकर्ता ने लेनोर अरब ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि अध्ययन में शामिल किए गए 6 में से हर 1 व्यस्क जीवन में एक समय पर डिप्रेशन का शिकार होगा। अखरोट को एक पावर फूड का नाम दिया गया है, क्योंकि यह स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है। इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है।

Read More: लंबे समय तक फिट रहना है तो इस तरह करें सदाबहार पौष्टिक आहार

आप इस तरह बच सकते हैं डिप्रेशन से

  1. जब कभी भी आपको महसूस होता है कि खाली बैठें हैं तो उस समय में अपनी रुचि का कोई कार्य या किसी पत्रिका, पुस्तक आदि का अध्ययन करें अथवा अपने मित्रों के साथ किसी विषय पर बाते करें।
  2. अगर आपको सामने वाले व्यक्ति की बात अच्छी न लगे, उन्हें नजरअंदाज कर दें।
  3. प्रतिदिन सुबह घूमने जाएं, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम तथा ईश्वर का ध्यान करें।
  4. अपनी गलतियों पर दुख करने की बजाए आगे से वे न हों, इसके लिए कटिबद्ध रहें।
  5. यह मानकर चलें कि विषम परिस्थितियां जीवन का अभिन्न अंग हैं।
COMMENT