टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाला पहला देश बना इंग्लैंड, जानें किस नंबर पर है भारत

Views : 1961  |  3 minutes read
England-Cricket-Team

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रचते हुए बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। इंग्लिश टीम टेस्ट में सबसे पहले 5 लाख रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है। साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही वर्तमान टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लिश टीम ने यह गौरव हासिल किया। टेस्ट क्रिकेट में पांच लाख रन बनाने के मामले में अन्य कोई भी टीम इंग्लैंड के आस-पास भी नहीं है। दूसरे नंबर की टीम और इंग्लिश टीम के बीच करीब 67 हजार रनों का फासला है। वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन भारतीय क्रिकेट टीम इस मामले में इंग्लैंड के बहुत पीछे हैं।

England-Cricket-Team-

साउथ अफ्रीका के खिलाफ हासिल की उपलब्धि

पिछले साल यानि 2019 में अपनी सरजमीं पर हुए आईसीसी विश्व कप को पहली बार जीतकर इंग्लैंड ने कीर्तिमान बनाया। उसके बाद अब इंग्लिश टीम ने साल की शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि के साथ की है। इंग्लैंड की टीम टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। क्रिकेट के जनक माने जाने वाले इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में यह इतिहास रचा।

इंग्लैंड टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में 25वां रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना दिया। 1022वें टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम पांच लाख रन बनाने वाली पहली टीम बन गई। आपकी जानकारी के लिए बता दें, चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने मेजबान से 0-1 से पिछड़ने के बाद लगातार दोनों टेस्ट जीतकर बढ़त हासिल की है। टेस्ट सीरीज का चौथा एवं आखिरी मैच शुक्रवार के शुरू हुआ। इस मैच को जीतकर साउथ अफ्रीका के लिए बराबरी का मौका होगा, वहीं मेहमान इंग्लैंड अंतिम मुकाबला जीतकर सीरीज 3-1 से अपने नाम कर सकता है।

Read More: भारत ने पहले टी-20 में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, मैच में बने ये गज़ब रिकॉर्ड

रन के मामले में दूसरे नंबर पर है कंगारू टीम

इंग्लैंड टीम ने 1022वें टेस्ट मैच में अपने 5 लाख रन पूरे किए हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर टीम ऑस्ट्रेलिया है। कंगारू टीम ने अब तक कुल 830 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने 4,32,706 रन बनाए हैं। टीम इंडिया टेस्ट में रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर है।

भारतीय टेस्ट टीम ने अब तक 540 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 2,73,518 रन बनाए हैं। लिस्ट में चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है। विंडीज टीम ने 545 टेस्ट मैच खेलते हुए अब तक 2,70,441 रन बनाए हैं। ऐसे में अगले कुछ दशकों में इंग्लैंड के टेस्ट में रिकॉर्ड पांच लाख रनों के आस-पास पहुंचना किसी टीम के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होगा।

 

COMMENT