फेसबुक और ट्विटर के बाद अब यूट्यूब ने भी तालिबान पर शिकंजा कसा, प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल की नहीं देगा इजाज़त

Views : 1489  |  3 minutes read
YouTube-Action-On-Taliban

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद दुनिया की बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों ने संगठन पर अपनी ओर से एक्शन लेना शुरू कर दिया है। फेसबुक और ट्विटर के बाद अब यूट्यूब ने भी तालिबान पर शिकंजा कसा है। YouTube ने कहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी तालिबानी चैनल को इजाजत नहीं देगा। साथ ही उन चैनल को भी ब्लॉक किया जाएगा, जिनका तालिबान से किसी भी प्रकार का लिंक होने का संदेह होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अफगानिस्तान में 20 साल बाद तालिबान के सत्ता में आने के बाद देश में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। यहां हर कोई अब अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए मदद के इंतजार में है।

व्हाट्सएप ने अफगानिस्तान में अपना हेल्पलाइन नंबर बंद किया

गौरतलब है कि इससे पहले दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भी तालिबान के सभी तरह के अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि यदि कोई तालिबान के समर्थन में पोस्ट करता है तो उसके अकाउंट को भी डिलीट किया जाएगा। वहीं, व्हाट्सएप ने अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद अपना हेल्पलाइन नंबर भी बंद कर दिया है। हालांकि, कंपनी की ओर से इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान मीडिया के साथ साझा नहीं किया गया है।

ट्विटर ने कहा, लोगों को सुरक्षित रखना उसकी पहली प्राथमिकता

मशहूर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी कहा है कि अफगानिस्तान में स्थिति तेजी से बदल रही है। वहां लोग मदद के लिए ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों को सुरक्षित रखना कंपनी की पहली प्राथमिकता है, ऐसे में हमारी टीम काफी सर्तक है। ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा है, ‘हम अपने नियमों को सक्रिय रूप से लागू करना और ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने वाली सामग्री की समीक्षा करना जारी रखेंगे। विशेष रूप से हिंसा, फर्जी कंटेंट और स्पैम को प्रमोट करने वालों पर कड़ी नज़र रखी जा रही है।’

Read Also: ट्विटर ने नए आईटी नियमों के तहत एक महीने में इतनी वेबसाइटों के खिलाफ की कार्रवाई

COMMENT