ट्विटर ने नए आईटी नियमों के तहत एक महीने में इतनी वेबसाइटों के खिलाफ की कार्रवाई

Views : 898  |  3 minutes read
Twitter-Monthly-Compliance-Report

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारत में नए आईटी नियमों के तहत पिछले माह की अपनी अनिवार्य मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी कर दी है। ट्विटर ने इस अनिवार्य मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा है कि उसने 26 जून, 2021 से 25 जुलाई, 2021 के बीच 120 शिकायतों के आधार पर 167 वेबसाइट के खिलाफ़ कार्रवाई की है। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी ने कहा है कि इस एक माह की अवधि में उसने अपने प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित हुई सामग्रियों पर निगरानी रखते हुए 31,637 अकाउंट को निलंबित भी किया।

हाईप्रोफाइल अकाउंट और ट्वीट पर कार्रवाई करने में परेशानी

दुनियाभर में मशहूर अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर को भारत में नए आईटी कानून लागू होने के बाद से उसके अनुपालन में देरी और कई हाईप्रोफाइल अकाउंट और ट्वीट पर कार्रवाई करने में परेशानी आ रही है। आपको बता दें कि भारत में नए आईटी नियम लागू होने के बाद से 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाली सोशल मीडिया कंपनी या एप को शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करना जरूरी है। साथ ही इन कंपनियों को सभी नए नियमों की पालना करना अनिवार्य है।

शिकायत निवारण अधिकारी के माध्यम से प्राप्त हुई शिकायतें

एक ताजा रिपोर्ट में ट्विटर ने कहा है कि उसे ये शिकायतें अपने शिकायत निवारण अधिकारी के माध्यम से प्राप्त हुई हैं। इनमें से ज्यादातर शिकायतें प्रताड़ना या अपशब्द (36), फर्जी सूचना और फेक न्यूज (28) और नफ़रत फैलाने वाले आचरण से मिली हैं। इन शिकायतों पर कंपनी द्वारा नियमों के अनुसार कार्रवाई की गई है।

नए आईटी कानून को चुनौती देने वाली व्हाट्सएप-फेसबुक की याचिका पर 27 अगस्त को होगी सुनवाई

COMMENT