सिविल सेवा के 796 पदों पर होगी भर्ती, यूपीएससी ने जारी किया नोटिफिकेशन

Views : 860  |  3 minutes read
UPSC-CSE-2020

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। संघ लोक सेवा आयोग यानि यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूपीएससी इस बार 796 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती का नोटिफिकेशन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है। सिविल सेवा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन upsconline.nic.in पर किया जा सकता है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च, 2020 है।

इन सर्विसेज के लिए चयन करता है यूपीएससी

आपकी जानकारी के​ लिए बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), इंडियन पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और इंडियन फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन ट्रेड सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन पोस्टल सर्विसेज सहित कई अन्य सेवाओं के लिए चयन करता है। इसके अलावा संघ लोक सेवा आयोग पर कई अन्य सेवाओं के लिए कर्मचारियों के चयन की भी जिम्मेदारी होती है।

परीक्षा के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में आवेदन के लिए कम से कम स्नातक डिग्री उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थी ही पात्र माने जाएंगे। इस परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए। सिविल सेवा परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के उम्‍मीदवारों को 100 रुपए शुल्क देना होगा। वहीं, एससी/ एसटी/ दिव्यांग और महिला उम्‍मीदवारों को कोई भी फीस का भुगतान नहीं करना है।

कॅरियर: कॉरपोरेट लॉ क्षेत्र में नौकरी व कमाई के हैं अच्छे अवसर

ये रहेगा सिविल सेवा परीक्षा का पैटर्न

यूपीएससी सीएसई 2020 ​परीक्षा के लिए 3 स्टेज तय हैं। इसमें पहले स्टेज में प्रीलिम्स परीक्षा होगी। प्री परीक्षा में फेल होने वाले मुख्य परीक्षा से बाहर हो जाएंगे। वहीं, प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी इसके बाद मेन परीक्षा में भाग ले सकेंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का आयोग साक्षात्कार यानि इंटरव्यू लेगा। बता दें, मेन परीक्षा 1750 अंकों की होती है, जबकि इंटरव्यू के 275 अंकों का होता है। किसी भी उम्मीदवार का अंतिम चयन मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। अंतिम रूप से चयनितों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। इसके बाद एक अधिकारी के रूप में पोस्टिंग दे दी जाती है।

UPSC CSE 2020 का नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

सिविल सेवा परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक पर क्लिक करें

 

COMMENT