बैंक ने बिना कारण लोन देने से किया मना तो सरकार तक होगी शिकायत

Views : 693  |  3 minutes read

भारत में अब कोई भी बैंक बिना किसी कारण के सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमी को लोन देने से मना नहीं कर पाएंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जल्द एक विशेष केंद्र की शुरू होने की घोषणा की है जिसमें ई-मेल के जरिये इस तरह की शिकायतें की जा सकेंगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने व्यापारियों और उद्योग प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के दौरान यह प्रमुख बात कही।

बैंक मैनेजर के पास जाएगी शिकायत की एक कॉपी-

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि भारत सरकार का वित्त मंत्रालय एक विशेष केंद्र शुरू करने जा रहा है। इस केंद्र पर सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (M.S.M.E) ई मेल कर बिना वजह लोन नहीं मिलने की अपनी शिकायत बेझिझक दर्ज करा सकेंगे। इसके बाद ​इस मामले में संबंधित बैंक मैनेजर को एक कॉपी भेजी जाएगी।

छोटे व मंझोले कारोबारियों को आगे बढाने पर फोकस-

केंद्र सरकार की इस तरह की घोषणा का मुख्य उद्देश्य छोटे व मंझोले स्तर के कारोबारियों को आगे बढाने का है और शीघ्र ही इस संबंध में पूरी घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि कई बार बैंक छोटे व मंझोले कारोबारियों को बिना वजह लोन देने से मना कर देते हैं जिससे ऐसे व्यापारी निराश हो जाते हैं।

Read More: अब लंदन की सडकों पर भी दौड़ेगी भारतीय कंपनी ओला की कैब

मंत्रालय के अफसर जाएंगे फील्ड में-

वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि सरकार बैंकों से ज्यादा संपर्क,बातचीत के लिए योजना बना रही है। मंत्रालय के अफसर फील्ड में जाकर एमएसएमई आंत्रप्रोन्योर से मीटिंग भी कर सकते हैं।

 

COMMENT