व्हाट्सएप में जल्द ही आने वाले हैं ये नए फीचर्स, बीटा वर्जन पर टेस्टिंग जारी

Views : 939  |  3 minutes read
Whatsapp-New-Updates

देश-दुनिया में पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए अपडेट लेकर आता रहा है। व्हाट्सएप अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए नए-नए फीचर्स जारी करता है। इसके दो फीचर्स डार्क मोड और स्टेटस यूजर्स को खूब पसंद आए हैं। व्हाट्सएप अब कई सारे नए फीचर्स लेकर आने वाली है, जिनकी इन दिनों बीटा वर्जन पर टेस्टिंग कर रही है। इन नए फीचर्स को कंपनी आने वाले दिनों में अपने यूजर्स के लिए पेश करेगी। ऐप में अपडेट से पहले हम आपको इन सभी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं..

व्हाट्सएप अपडेट में मिल सकता है फैक्ट-चेक फीचर

रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाट्सएप फिलहाल फैक्ट-चेक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस ऐप में यूजर्स को मैग्निफाइंग ग्लास का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर यूजर्स को किसी मैसेज की विश्वनियता की जांच करनी है, तो इसके लिए उस आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर्स के सामने एक पॉप-अप आएगा, जिसमें लिखा होगा कि क्या आप इस मैसेज को वेब पर सर्च करना चाहते हैं। इसके बाद मैसेज गूगल के सर्च पर जाएगा। यहां इस बारे में पता चल जाएगा कि यह मैसेज फेक है या नहीं।

यूजर्स क्यूआर कोड से सेव कर सकेंगे नंबर

व्हाट्सएप कंपनी एंड्रॉयड और आईओएस के बीटा वर्जन पर क्यूआर कोड सपोर्ट की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके बाद इस फीचर से यूजर्स न्यू यूजर के क्यूआर कोड को स्कैन करके उसका नंबर सेव कर सकेंगे, हालांकि यह ​फीचर कब जारी होगा, इसके बारे में तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

व्हाट्सएप का मल्टी डिवाइस फीचर होगा लॉन्च

जानकारी के अनुसार, व्हाट्सएप जल्द ही मल्टी डिवाइस फीचर लॉन्च करने वाला है। इस फीचर के जरिए ऐप यूजर्स अपने एक अकाउंट को चार अलग-अलग डिवाइस में इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि, डाटा को सिंक करने के लिए यूजर को वाई-फाई का उपयोग करना होगा।

डेस्कटॉप वर्जन में डार्क मोड और मैसेज डिलीट फीचर

व्हाट्सएप कंपनी जल्द वेब और डेस्कटॉप वर्जन के लिए डार्क मोड जारी करने वाली है। इसके अलावा कंपनी ने मार्च में अपने बीटा वर्जन के लिए अपडेट जारी किया था। इस अपडेट में डिलीट मैसेज फीचर को देखा गया था। इसके जरिए यूजर्स भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए समय निर्धारित कर सकेंगे। तय समय के बाद मैसेज स्वत: ही डिलीट हो जाएगा।

Read More: केंद्र सरकार ने चीन के साथ तनाव के बीच 59 चीनी ऐप्स पर लगाई पाबंदी

ग्रुप वीडियो कॉल के लिए वीडियो कॉल बटन फीचर

इन सभी फीचर्स के अलावा, व्हाट्सएप जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर एक खास बटन जोड़ने वाला है, जिसके जरिए ऐप यूजर्स आसानी से ग्रुप वीडियो कॉल कर पाएंगे। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस फीचर की लॉन्चिंग के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फीचर के जरिए ग्रुप वीडियो कॉल में 8 लोगों से एक साथ बात कर सकेंगे।

COMMENT