एक नवंबर से इन फोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप, देखें आपको फोन तो लिस्ट में नहीं

Views : 690  |  3 minutes read
WhatsApp-Support-Stop

अमेरिकी इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए प्राइवेसी और सेफ्टी को लेकर समय-समय पर अपडेट जारी करता रहता है। कई रिसर्च व रिपोर्ट्स के अनुसार, फोन में सिक्योरिटी को लेकर जो दिक्कतें होती हैं उनमें से अधिकतर मामलों में पुराना वर्जन ही इसका जिम्मेदार होता है। इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए व्हाट्सएप हर साल कुछ पुराने वर्जन वाले फोन के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देता है। यह पॉपलुर एप इस बार भी ऐसा ही करने जा रहा है। ज्यादा पुराने फोन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स एक नवंबर, 2021 से अपने फोन में व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में जानिए इन डिवाइस की लिस्ट में कहीं आपका फोन तो नहीं है।

इन डिवाइस में बंद होगा WhatsApp का सपोर्ट

जानकारी के अनुसार, जिन फोन में 1 नंवबर से व्हाट्सएप का सपोर्ट बंद होने वाला है उनमें एंड्रॉयड, आईओएस और KaiOS डिवाइस शामिल हैं। जिन एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट बंद होने वाला है, उनमें Android 4.0.4 और इससे पुराने फोन वर्जन के नाम शामिल हैं। मालूम हो कि वर्तमान में फोन बाजार में एंड्रॉयड 12 वर्जन वाले फोन मौजूद हैं।

एक नवंबर से इन ​एंड्रॉयड फोन में नहीं चलेगा एप

वो मोबाइल यूजर्स जो अब तक भी कोई पुराना फोन इस्तेमाल करते हैं, जिसमें Android वर्जन 4.0.4 है तो उनके फोन में 1 नवंबर के बाद व्हाट्सएप नहीं चलेगा। इस लिस्ट में सैमसंग गैलेक्सी SII, गैलेक्सी S3 मिनी, ऑप्टिमस L5 Dual, ऑप्टिमस L4 II Dual, ऑप्टिमस F7, ऑप्टिमस F5 जैसे स्मार्टफोन भी शामिल हैं।

आईओएस के इन डिवाइस में काम नहीं करेगा व्हाट्सएप

iOS डिवाइस में आईओएस 10 और इससे ऊपर के सभी वर्जन में व्हाट्सएप पहले की तरह ही काम करता करेगा। लेकिन किसी के पास अभी तक ऐसा iPhone है, जिसमें आईओएस 9 है तो उसमें एक नवंबर से व्हाट्सएप सपोर्ट बंद हो जाएगा। आईओएस की लिस्ट में एपल आईफोन 6S, आईफोन 6S Plus, आईफोन SE 1 आदि डिवाइस शामिल हैं।

KaiOS 2.5.0 या इससे ऊपर का वर्जन जरूरी

वहीं, KaiOS डिवाइस वाले फोन की बात करें तो जिन फोन में इसका 2.5.0 है या इससे ऊपर का वर्जन है, उनमें ही व्हाट्सएप सपोर्ट मिलेगा। जियो फोन और जियो फोन 2 में फिलहाल व्हाट्सएप का सपोर्ट मिलता रहेगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि जियो फोन और जियो फोन 2 के अलावा नोकिया के भी कई फोन में KaiOS दिया गया है।

Read Also: एपल अपनी अगली आईफोन 14 सीरीज के साथ बंद करेगा यह मॉडल

COMMENT