ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म से नस्लभेदी शब्दों को हटाने का किया ऐलान

Views : 912  |  3 minutes read
Twitter-Announcement

अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद से यूएस समेत यूरोपीय देशों में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को ध्यान में रखते हुए माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म से नस्लभेदी शब्दों को हटाने का एलान किया है। अब कंपनी अपनी कोडिंग लैंग्वेज से मास्टर, स्लेव और ब्लैकलिस्ट शब्द का इस्तेमाल नहीं करेगी। बता दें कि इससे पहले भारतीय कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने सौंदर्य उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया।

ट्विटर की इंजीनियरिंग टीम ने ट्वीट कर कहा है कि शब्द बहुत मायने रखते हैं। हम अपनी कोडिंग से लेकर दस्तावेजों तक में उपयोग होने वाली भाषा को सहज बनाएंगे। इसके तहत whitelist को allowlist से बदल दिया जाएगा, जबकि master/slave’ को ‘leader/follower से बदला जाएगा। इसके अलावा ब्लैकलिस्ट की जगह डीनाएलिस्ट शब्द इस्तेमाल किया जाएगा।

Read More: व्हाट्सएप में जल्द ही आने वाले हैं ये नए फीचर्स, बीटा वर्जन पर टेस्टिंग जारी

सौंदर्य उत्पाद ब्रांड फेयर एंड लवली ने अपने नाम में किया बदलाव

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने बीते गुरुवार को को अपने सौंदर्य उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया। बता दें कि अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के जोर पकड़ने के बाद कंपनी ने अपने ब्रांड का नाम बदलने पर विचार करने की बात कही थी। बहरहाल, ब्रांड का नाम बदले जाने पर कंपनी ने कहा है कि उसने अपनी त्वचा देखभाल उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, अब इस ब्रांड नया नाम ‘ग्लो एंड लवली होगा। कंपनी के अनुसार नए नाम में सुंदरता के सकारात्मक पहलू के साथ समावेशी दृष्टिकोण को अपनाया गया है।

COMMENT