No shave November: ऐसे रखे सर्दियों में अपनी दाढ़ी का ख्याल

Views : 1201  |  0 minutes read

बीते कुछ सालों में युवाओं में बियर्ड यानी दाढ़ी रखने का क्रेज तेजी से बढ़ा है। आज का युवा क्लीन शेव्ड रहने के बजाए दाढ़ी रखना ज्यादा पसंद करता है और हो भी क्यों ना इसके कई फायदे जो हैं। युवाओं में दाढ़ी रखने का ये चलन सोशल मीडिया की देन है। इसकी शुरूआत आज से 5 साल पहले तेजी से फैले एक कैंपेन नो शेव नवम्बर से हुई जिसका मतलब नवंबर माह में शेव नहीं कराने से था। ये कैंपेन इतनी तेजी से वायरल हुआ कि हर साल नवंबर में ये फिर से ट्रैंड कर जाता है और लाखों युवा इसे फॉलो करते हुए बिना शेविंग किए रहते हैं। खैर, वैज्ञानिक तौर पर दाढ़ी रखने के कई फायदे हैं और बढ़ी हुई दाढ़ी से आपकी सेहत पर काफी पॉजिटिव असर देखने को मिलते है।

 

ये है दाढ़ी रखने के सबसे ज्यादा फायदे

सर्दियों में हम सभी की त्वचा खुश्क हो जाती है मगर दाढ़ी रखने वालों को ड्राई स्किन से छुटकारा आसानी से मिल जाता है। हमारी त्वचा पर उगने वाले बाल खुश्क हवाओं को हमारे चेहरे की त्वचा से दूर रखने का काम करते हैं। दाढ़ी रखने से हमें प्राकृतिक मॉइस्चर दिनभर मिलता रहता है।

 

 

सूरज से निकलने वाली यूवी किरणों से स्किन कैंसर का खतरा हमेशा बना रहता है। चेहरे पर दाढ़ी होने से ये किरणें हमारी त्वचा पर सीधी नहीं पड़ती, जिससे इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

 

 

दाढ़ी शरीर में मौजूद खून को साफ करने के लिए एक नैचुरल ब्लड फिल्टर का भी काम करती है।

अस्थमा के मरीजों को क्लीन शेव्ड रहने के बजाए दाढ़ी रखनी चाहिए। जिन्हें धूल से एलर्जी है वो भी दाढ़ी रखकर इस बीमारी से दूर रह सकते हैं।

 

 

ये आम धारणा है कि क्लीन शेव्ड रहने वाले पुरूष दाढ़ी रखने वालों से ज्यादा जवान दिखते हैं जो कि बिलकुल भी नहीं है। दरअसल क्लीन शेव्ड रहने वालों की त्वचा को सूरज की किरणें लगातार पकाती रहती हैं जबकि दाढ़ी रखने वालों पर इसका कोई असर नहीं होता है और उनका चेहरा क्लीव शेव्ड रहने वालों के मुकाबले ज्यादा जवान रहता है।

 

कैसे रखें अपनी बियर्ड का खयाल

हमारे सिर के बालों की ही तरह हमारी बियर्ड को भी पोषण की जरूरत पड़ती है जो महज पानी नहीं दे सकता है। ऐसे में हम आपको बियर्ड का ध्यान रखने के कुछ टिप्स दे रहे हैं:

शैंपू करें: कौन कहता है कि शैंपू और हेयर आॅइल केवल सिर के बालों के लिए होते हैं। इन्हें आप अपनी बियर्ड के लिए भी यूज कर सकते है और सप्ताह में एक बार अपनी बियर्ड को शैंपू से जरूर धोएं

 

 

ट्रिम रखें: 10 से 15 दिन की अवधि के भीतर अपनी बियर्ड को ट्रिम रखना ना भूले इससे आपकी बियर्ड को ना सिर्फ परफेक्ट शेप मिलेगी बल्कि आपको एक लुक भी मिलेगा।

साबुन से ना धोएं: भूलकर भी दाढ़ी को साबुन से ना धोएं क्योंकि उसमें मौजूद कैमिकल्स से दाढ़ी को नुकसान पहुंच सकता है। यदि आप चेहरे को साबुन से धोते भी हैं तो केवल साबुन का उपयोग त्वचा तक ही इस्तेमाल करें।

 

बियर्ड आॅइल और शैंपू: युवाओं में बियर्ड के चलन से आजकर बाजार में बियर्ड आॅइल और शैंपू के काफी प्रोडक्टस मौजूद हैं, जो केवल आपकी बियर्ड के लिए ही बने हैं। इन प्रोडक्टस को यूज करके आप अपनी बियर्ड का और भी खास ख्याल रख सकते हैं।

COMMENT