गेंदे के फूल से स्किन को होते हैं कई जबरदस्त फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

Views : 2466  |  3 minutes read

गेंदे के फूलों का इस्तेमाल घरों में पूजा और सजावट के लिए किया जाता है। इसके अलावा, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि खुशबू देने वाला यह फूल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को आसानी से दूर कर सकता है। गेंदा यानि मैरिगोल्ड में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमैटरी गुण होते हैं जो झुर्रियों, फुंसियों आदि को मिटाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको गेंदे के फूल के कुछ अन्य लाभ बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे..

मस्सों की समस्या दूर करे

इस फूल के जरिये चेहरे पर होने वाले मस्सों को बहुत आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको फूलों की पंखुड़ियों को पीसकर एक पेस्ट बनाना है और इसे 15 दिनों तक लगातार लगाना है। आप आश्चर्यजनक लाभ देखेंगे।

टोनर के रूप में करे इस्तेमाल

मैरीगोल्ड फूल में पोषक तत्व होते हैं जो चेहरे पर फालतू तेल को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए, गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। इसे छान लें और रोजाना चेहरे को कॉटन से साफ करें। यह पानी एक प्राकृतिक त्वचा टोनर के रूप में कार्य करता है। इसके साथ ही यह पानी झुर्रियों और धब्बों से राहत दिला सकता है।

इसके इस्तेमाल से जल्द भरते हैं घाव

गेंदे के फूल में पाए जाने वाले गुण मामूली घावों को साफ करने में सहायक होते हैं। इसका पानी या पेस्ट चोटों को जल्द ही ठीक करने औरनए ऊतकों की वृद्धि में मदद करता है। साथ ही, त्वचा के संक्रमण के खतरे को कम करता है।

Read More:

दर्द में राहत का काम करते हैं गेंदे के फूल

गेंदे के फूल में अम्लता, कब्ज, दर्द को कम करने की क्षमता होती है और यह अपच से जुड़ी समस्याओं को खत्म कर सकता है। इसके लिए, आपको एक कप पानी उबालने और फूल की पंखुड़ियों को उसमें डालने और 5 मिनट के लिए ढकने की जरूरत है। 5 मिनट के बाद, इस पानी को छान लें और पी लें।

COMMENT