सर्दी के मौसम में ऐसे करें अपनी हिफाजत, बरकरार रहेगी खूबसूरती

Views : 2632  |  0 minutes read

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। हल्की-हल्की ठंड महसूस होने लगी है। इस मौसम का भी अपना ही एक अलग मज़ा होता है। कुछ लोग इस मौसम में घूमने का लुत्फ उठाते हैं तो कुछ इस मौसम में अपने खाने के शौक को पूरा करते हैं। वहीं दूसरी तरफ इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी अधिक रहता है। इस मौसम में स्किन प्रॉब्लम का होना एक आम बात है। सर्दी शुरू होते ही स्किन रुखी, बेजान सी होने लगती है। ऐसे में आप कुछ बेहद आसान स्किन केयर टिप्स अपनाकर सर्दी के मौसम से अपनी स्किन की हिफाजत कर सकती हैं।

फटी स्किन

सर्द हवाओं के कारण चेहरे, नाक और मुंह के आस-पास की स्किन फटना आम है। ऐसे में जरूरी है स्किन में नमी बनाए रखना। इसके लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर या सेरामाइड्स युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें।

होंठो के लिए

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या अधिकतर लोगों को होती है। ऐसे में जरूरी है अपने होंठो पर पेट्रोलियम जैली युक्त लिप बाम और मॉइस्चराइजिंग युक्त ऑयल का उपयोग करें।

हाथों का रुखापन

सर्दियों में बार-बार हाथ धोने के कारण उनकी नमी खो जाती है। हाथों में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है मॉशच्युराइजर युक्त लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा नींबू के रस में ग्लिसरीन को मिलाकर लगाने से भी हाथों की नमी को बरकरार रखा जा सकता है।

पैरों की करें हिफाजत

हाथों की तरह पैरों को भी सर्दियों के मौसम में एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। पैरों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि नहाते वक्त गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। नहाने से पहले गुनगुने सरसों के तेल की मालिश करे जिससे शरीर का रुखापन दूर होगा।

COMMENT