विंडीज को हराकर टीम इंडिया ने जीती वनडे सीरीज, रोहित शर्मा ने बनाए ये रिकॉर्ड

Views : 3373  |  0 minutes read
Team-India-Vs-Windies

भारतीय टीम ने रविवार को कटक के बाराबती क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 4 विकेट से पराजित किया। इसी के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर दो पर काबिज टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। मैच में विंडीज ने पहले खेलते हुए भारत को 316 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था, जिसे मेजबान टीम ने 48.4 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया।

साल का अंत सीरीज जीत के साथ ही टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड भी बनाए। भारतीय टीम के ओपनर ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने इस मैच में 63 रनों की शानदार पारी खेलकर कई नए रिकॉर्ड अपने नाम किए। कप्तान विराट कोहली ने 85 और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 77 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली।

लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीतने का किया कमाल

इस सीरीज में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को लगातार 10वीं वनडे सीरीज में हराने का कमाल किया है। दो देशों के बीच खेले जानी वाली वनडे सीरीज में भारत 2006-07 से वेस्टइंडीज को हराते आ रहा है। करीब 12 साल से भारतीय टीम का कैरिबियाई टीम के खिलाफ सीरीज जीत का यह सिलसिला अभी तक टूटा नहीं है।
विंडीज ने आखिरी बार साल 2006 की वनडे सीरीज में भारत को हराया था। तब वेस्टइंडीज ने भारत को 5 एकदिवसीय मैचों की सीरीज में 4-1 से शिकस्त दी थी।

Rohit-Sharma
एक साल में सर्वाधिक रन बनाने वाले ओपनर बने रोहित

टीम इंडिया के ओपनर और उप-कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कटक वनडे में ओपनर के तौर पर नया रिकॉर्ड बनाया। इस मैच में 63 रन की पारी खेलने वाले रोहित 9वां रन बनाते ही एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा ने इस मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जयसूर्या ने वर्ष 1997 में ओपनर के तौर पर 2387 रन बनाए थे। रोहित के इस साल बतौर सलामी बल्लेबाज सभी प्रारूपों में 2442 रन बनाए, जिसमें 10 शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं।

Read More: साल 2019 में इन 5 महिला एथलीटों ने भारत को किया दुनिया में गौरवान्वित

इसके अलावा रोहित शर्मा इस साल वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। रोहित ने साल 2019 में 28 मैच खेलते हुए 1490 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने सात शतक और छह अर्धशतक भी जड़े हैं। विराट कोहली 1377 रनों के साथ इस मामले में दूसरी नंबर पर हैं। इसी साल आईसीसी विश्व कप में रोहित ने पांच शतक जड़कर नया रिकॉर्ड बनाया था। वे एक वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाने वाले पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं। रोहित ने इस मैच में 34वां रन बनाते ही साल 2017 में कोहली द्वारा बनाए सर्वाधिक (1460) रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

 

COMMENT