आईसीसी ने जारी की टी-20 की ताज़ा रैंकिंग, इन दो भारतीय खिलाड़ियों को हुआ फायदा

Views : 631  |  3 minutes read
ICC-T-20-Ranking-List

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी-20 फॉर्मेट की ताज़ा रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों को फायदा हुआ है। वहीं, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को नुकसान उठाना पड़ा है। कोहली अब आठवें स्थान पर लुढ़क गए हैं। वहीं, भारत के लोकेश राहुल रैंकिंग में पांचवें पायदान पर हैं। जबकि रोहित शर्मा को भी दो स्थानों का फायदा हुआ है और वह 15वें स्थान पर आ गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं।

नंबर तीन पर पहुंचे दक्षिण अफ्रीका के मार्करम

आईसीसी द्वारा जारी बल्लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम को भी फायदा हुआ है। मार्करम अब तीसरे स्थान पर आ चुके हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 25 गेंद में 52 रन की शानदार पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाईं। ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में भी वह सातवें स्थान पर पहुंच चुके हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के ही रासी वन डर डुसेन भी टॉप-10 में आ गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 94 रन की पारी खेली थी। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत अफ्रीका की टीम 189 रन का स्कोर बना पाई और उसने इंग्लैंड को 10 रन से हराया था।

पिछले तीन मैचों में राहुल के जड़े थे 3 अर्धशतक

भारतीय ओपनर केएल राहुल पिछले तीन मैचों में तीन अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार तीन अर्धशतक लगाए थे। इस प्रदर्शन का फायदा उन्हें ताजा रैंकिंग में हुआ है। वो अब पांचवें स्थान पर आ चुके हैं। उनके साथ रोहित ने भी अच्छी बल्लेबाजी की थी और उन्हें भी दो स्थानों का फायदा हुआ है। रोहित रैंकिंग में अब 15वें स्थान पर हैं। वहीं, भारत का कोई भी गेंदबाज टॉप-10 में शामिल नहीं है। हालांकि रवींद्र जडेजा ने पिछले दो मैचों में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन इससे पहले उनका प्रदर्शन फीका रहा।

गेंदबाजों की रैंकिंग में लेग स्पिनरों का दबदबा

यूएई में खेले जा रहे आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप में हर टीम के लिए लेग स्पिन गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। विकेट चटकाने में उनका प्रतिशत काफी ज्यादा है और उन्होंने रन भी कम खर्च किए हैं। इसका सीधा असर ताज़ा टी-20 रैंकिंग में भी देखने को मिला है। श्रीलंका के वनिंदू हसरंगा पहले स्थान पर हैं। उनके बाद तबरेज शम्सी, आदिल राशिद, राशिद खान और एडम जैम्पा का नाम रैंकिंग में हैं। वहीं, तेज गेंदबाजों में एनरिच नोर्टजे, जोश हेजलवुड और टिम साउदी भी गेंदबाजों की रैंकिंग में बने हुए हैं।

Read Also: आईपीएल के नए सीजन से पहले इस टीम ने संजय बांगड़ को बनाया अपना मुख्य कोच

COMMENT