स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का किया ऐलान, ऐसा रहा करियर

Views : 639  |  3 minutes read
Kieron-Pollard-Retirement

वेस्टइंडीज की वनडे और टी-20 टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। पोलार्ड ने बुधवार को अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। वर्ष 2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कीरोन पोलार्ड ने अपने करियर में कुल 224 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। पोलार्ड इनदिनों इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस टीम के लिए खेल रहे हैं। पोलार्ड को साल 2019 में वेस्टइंडीज की वनडे टीम का कप्तान बनाया गया। वर्ष 2019 में ही उन्हें टी-20 टीम की कप्तानी करने का मौका मिला।

भारत के खिलाफ खेला आखिरी वनडे मुकाबला

विंंडीज के 35 वर्षीय स्टार ऑलराउंडर पोलार्ड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2007 में अपना पहला वनडे मैच खेला था। वहीं, उन्होंने आखिरी वनडे मुकाबला अहमदाबाद में 6 फरवरी, 2022 को भारत के खिलाफ खेला था। टी-20 इंटरनेशनल की बात करें तो कीरोन पोलार्ड ने पहला मैच वर्ष 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिजटाउन में खेला था। पोलार्ड ने अपना आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच कोलकाता में भारत के विरूद्ध 20 फरवरी को खेला।

कोच, बोर्ड और चयनकर्ताओं का जताया आभार

कीरोन पोलार्ड ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा, ‘मैं विभिन्न चयनकर्ताओं, टीम प्रबंधन और विशेष रूप से कोच फिल सिमंस का आभारी हूं कि उन्होंने मुझमें क्षमता देखी और मेरे पूरे करियर में मुझ पर विश्वास किया। उन्होंने कहा, ‘क्रिकेट वेस्टइंडीज ने मुझ पर जो विश्वास दिखाया, वह विशेष रूप से शानदार था। मैंने टीम का नेतृत्व कर चुनौती का सामना किया। मैं क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष रिकी स्केरिट को विशेष रूप से कप्तान के रूप में मेरे समय के दौरान उनके अटूट समर्थन और प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद देता हूं।’

कप्तान के तौर पर नहीं मिली ज्यादा कामयाबी

कीरोन पोलार्ड ने 24 वनडे मैचों में वेस्टइंडीज की कमान संभालीं। इस दौरान उनके नेतृत्व में टीम ने 12 मैच जीते और 12 में उन्की टीम को हार का सामना करना पड़ा। जबकि टी-20 क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 39 मैचों में अपनी टीम का नेतृत्व किया। इस दौरान पोलार्ड को 13 मैचों में जीत और 21 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, पांच मुकाबले बेनतीजा रहे।

जब एक ओवर में छह छक्के लगा बनाया रिकॉर्ड

अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2021 में एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा किया। उन्होंने अकिला धनंजय के ओवर में लगातार छह छक्के लगाए थे। पोलार्ड टी-20 इंटरनेशनल में भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के बाद ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे।

कीरोन पोलार्ड के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 123 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 2706 रन बनाए और 55 विकेट भी अपने नाम किए हैं। वहीं, टी-20 इंटरनेशनल की बात करें तो उन्होंने कुल 101 मुकाबले खेले और 1569 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 42 विकेट भी झटके हैं।

Read Also: आईपीएल 2022 में कोरोना की एंट्री, इस टीम के फिजियो हुए संक्रमित

COMMENT