लॉकडाउन में शारीरिक और मानसिक सेहत का इस तरह रखें खास ध्यान

Views : 1014  |  3 minutes read

देश में कोरोना प्रकोप की वजह से लॉकडाउन चल रहा है और इस दौरान कई लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं और खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से परेशान महसूस कर रहे हैं। लेकिन चिकित्सकों व विशेषज्ञों के अनुसार कुछ खास बातों का ध्यान रख कर ऐसी परिस्थिति में भी प्रसन्न व स्वस्थ रहा जा सकता है। जानिये-

व्यायाम को बनाए दिनचर्या का हिस्सा

लॉकडाउन के समय लोग घरों में ही है और मजबूरन चाहकर भी बाहर नहीं निकल सकते हैं। ऐसे समय में लोग हरवक्त घरों में ही हैं और इस कारण शरीर में आलस्य काफी बढ गया है इसलिए आपको चाहिए कि ​रोज दिनचर्या में हल्के व्यायाम को जरूर शामिल करें जिससे शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहे और आंतरिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ सके। इसके अलावा रोज सुबह योग,ध्यान कर भी मानसिक एकाग्रचित्त रहा जा सकता है।

Read More: कोरोना वायरस के टेस्ट ​के लिए अब घर से करा सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग

इस तरह का हो आपका खानपान

लॉकडाउन के दौरान खानपान का सिस्टम भी पहले जैसा नहीं हो पा रहा है जिससे पेट संबंधित शिकायत भी सामने आने लगी है। इसलिए ऐसे वक्त में हल्का भोजन को प्राथमिकता देनी चाहिए और सलाद व फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। रात को खाना भी जल्दी खा लेना चाहिए जिससे कब्ज,गैस संबंधित शिकायतें अगले दिन नहीं हो। दिन में पानी का उचित मात्रा में भी सेवन करना चाहिए।

ऐसे खाने से बनाए दूरी

चूंकि लॉकडाउन चल रहा है इसलिए खानपान में ऐसी कोई गलती न हो जाए जिससे अस्पताल जाकर परेशान होना पडे। इस दौरान चटपटे,तेज मसालेयुक्त बनी चीजों,खाने से दूर रहना ही अच्छा है। दिनचर्या में हल्की भोजन सामग्री को ही शामिल करना चाहिए व चाय का सेवन भी ज्यादा नहीं करें। अगर आप वर्क फ्रोम होम कर रहे हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी हो जाता है और खाने पीने की चीजों में सर्तकता बरतनी चाहिए जिससे सेहत भी स्वस्थ रहे और कार्य में भी व्यवधान न आ पाए।

COMMENT