‘विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ बने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, विराट की बादशाहत खत्म

Views : 1316  |  3 minutes read
ben-stokes-england

साल 2019 से पहले लगातार तीन बार ‘विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ चुने गए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की अब बादशाहत खत्म हो गई है। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स वर्ष 2019 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। स्टोक्स ने कोहली की 3 साल की बादशाहत को खत्म कर यह सम्मान हासिल किया है। जानकारी के लिए बता दें, 14 साल बाद इंग्लिश टीम के किसी खिलाड़ी को यह सम्मान मिला। पिछली बार साल 2005 में विजडन द्वारा एंड्रयू फ्लिंटॉफ को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया था। विराट कोहली वर्ष 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन साल लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे।

ben-stokes-england

इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जीताने में रही अहम भूमिका

28 वर्षीय इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने साल 2019 में इंग्लैंड को वनडे विश्व कप जीताने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा स्टोक्स के नाबाद 135 रन की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हेडिंग्ले में तीसरे एशेज टेस्ट में एक विकेट से हराया था। उन्होंने वर्ष 2019 में टेस्ट क्रिकेट में 821 रन और एकदिवसीय मैचों में 719 रन अपने नाम जुड़वाए।

महिलाओं में ऑस्ट्रेलिया की पैरी को मिला यह सम्मान

महिला क्रिकेट की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पैरी को ‘विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ सम्मान के लिए चुना गया है। प्रतिभा की धनी पैरी को विजडन के साल के पांच क्रिकेटरों में भी जगह दी है। उन्होंने पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ सर्वाधिक विकेट भी चटकाए थे। पैरी इससे पहले साल 2016 में भी साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुनी गई थीं।

कोरोना संक्रमण से इटली के ओलिंपियन दोनातो साबिया की मौत, पिता ने भी कहा दुनिया को अलविदा

इस सूची में शामिल तीन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों में से एलिसा पैरी एक हैं। उनके अलावा मार्नस लबुशाने, पैट कमिंस को भी विजडन ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना है। कमिंस ने वर्ष 2019 में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। उन्होंने 12 टेस्ट में 59 विकेट लिए, जबकि लाबुशाने ने 11 मैच में सबसे ज्यादा 1104 रन बनाए। गौरतलब है कि इस बार यानी साल 2019 की लिस्ट में किसी भी भारतीय को जगह नहीं मिली है।

COMMENT