कोरोना वायरस के टेस्ट ​के लिए अब घर से करा सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग

Views : 840  |  3 minutes read
CORONA-Virus-Online-Test-Booking-Practo

कोरोना महामारी के तेजी से फैलने के कारण दुनियाभर में इस समय कोरोना टेस्ट किट की लगातार मांग बढ़ रही है। ऐसे में ऑनलाइन हेल्थ सर्विस उपलब्ध कराने वाली कंपनी प्रैक्टो ने ऐलान किया है कि कोविड-19 टेस्ट कराने के लिए ऑनलाइन टेस्ट बुक करा सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने थायरोकेयर के अपना पार्टनर बनाया है।

बंगलुरू की इस कंपनी ने कहना है कि थायरोकेयर के साथ मिल कर कोविड-19 डिटेक्शन टेस्ट किए जा रहे हैं और इसे भारत सरकार ने मंजूर किया है। इसके साथ ही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर का भी इसे अप्रूवल मिला है।

जल्द पूरे देश में उपलब्ध होगी टे​स्ट सुविधा

प्रैक्टो कंपनी के अनुसार, ‘फिलहाल मुंबई के लोगों के लिए यह टेस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है और जल्द ही इसे पूरे देश के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, इसके लिए किसी डॉक्टर के वैलिड प्रिसक्रिप्शन की जरूरत होगी और टेस्ट रिक्विजिशन फॉर्म भी भरना होगा, जिस पर फिजिशियन के साइन होंगे। टेस्टिंग के दौरान टेस्ट कराने वाले शख्स की फोटो आईडी कार्ड की भी जरूरत होगी।’

4500 रुपए चुकानी होगी टेस्ट की फीस

कोविड-19 का टेस्ट प्रैक्टो की वेबसाइट से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए पेशेंट को 4500 रुपए फीस के रूप में देने होंगे। बुकिंग के बाद पेशेंट के सैंपल के लिए घर पर ही रिप्रेजेंटेटिव भेजे जाएंगे जो सैंपल कलेक्ट करेंगे। कंपनी ने कहा है कि सैंपल कलेक्शन के लिए भेजे गए रिप्रेजेंटेटिव आईसीएमआर द्वारा जारी किए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन करेंगे। टेस्टिंग लिए स्वैब वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम के जरिए कलेक्ट किए जाएंगे। इसे कोल्ड चेन में थायरोकेयर लैबोरेटरी भेजा जाएगा, जिसे कोविड-19 टेस्टिंग के लिए चुना गया है।

Read More: कोरोना से पीड़ित सिंगर कनिका कपूर की पांचवीं रिपोर्ट भी आईं पॉजिटिव

प्रैक्टो का दावा है कि कोविड-19 का टेस्ट रिजल्ट वेबसाइट पर सैंपल कलेक्शन के 24-48 घंटे के अंदर जारी कर दिया जाएगा। प्रैक्टो के चीफ हेल्थ स्ट्रैटिजी ऑफिसर डॉ. ऐलेक्जेंडर कुरूविला ने कहा है, ‘वाइडस्प्रेड टेस्टिंग कोविड-19 के प्रिवेंशन के लिए क्रिटिकल है। जिसे भी कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं वो इसकी टेस्टिंग करा सकते हैं।’ उन्होंने यह भी कहा है कि सरकार लगातार लैब सेंटर को बढ़ाने का काम कर रही है।

COMMENT