कोरोना वायरस से मुक्त होने वाला पहला यूरोपीय देश बना यह मुल्क

Views : 2942  |  3 minutes read
CORONA-Virus-Free-Country

दुनियाभर के ज्यादातर कोरोना वायरस महामारी के संकट से जूझ रहे हैं। इसी बीच यूरोपीय महाद्वीप से एक अच्छी ख़बर आई है। दरअसल, करीब 20 लाख की आबादी वाला स्लोवेनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से मुक्त होने की घोषणा करने वाला पहला यूरोपीय मुल्क बन गया है। यूरोपीय संघ के सदस्य स्लोवेनिया की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण अब नियंत्रण में है। वायरस को लेकर विशिष्ट स्वास्थ्य उपाय करने की कोई जरूरत नहीं है।

पहला मामला चार मार्च को सामने आया

स्लोवेनिया सरकार ने कहा कि यूरोपीय संघ के निवासी पूर्वनिर्धारित चौकियों पर ऑस्ट्रिया, इटली और हंगरी से स्लोवेनिया जाने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन जो यूरोपीय संघ के निवासी नहीं हैं उन्हें 14 दिन तक अलग रहना अनिवार्य है। बता दें कि स्लोवेनिया में कोरोना वायरस का पहला मामला चार मार्च को सामने आया था। संक्रमित व्यक्ति इटली से लौटा था। स्लोवेनिया ने इसे 12 मार्च को राष्ट्रव्यापी महामारी घोषित किया गया था। स्लोवेनिया में 13 मई तक कोरोना वायरस के कुल 1467 मामले सामने आए थे, जबकि 103 लोगों की इस वायरस से मौत हुई है।

Read More: विश्व बैंक ने कोरोना के बीच भारत को 7500 करोड़ का पैकेज देने की घोषणा की

हर हफ्ते खुलने लगेंगे बार और होटल

देश में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद स्लोवेनिया ने मार्च में सभी स्कूल, कॉलेज, रेस्तरां, होटल और दुकानें बंद कर दिए थे। यहां सिर्फ मेडिकल शॉप और किराना स्टोर खुले हुए थे। सरकार ने वायरस की रोकथाम के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी बंद कर दिया था। स्लोवेनिया सरकार ने 20 अप्रैल से लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया था। वहां पिछले हफ्ते पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू हो गया और अगले हफ्ते से बच्चे स्कूल जाने लगेंगे। सभी बार और 30 कमरों तक के होटल अगले हफ्ते खुल जाएंगे।

COMMENT