देश के तीन राज्यों में हर वयस्क को लगी वैक्सीन की पहली डोज

Views : 1143  |  3 minutes read
Vaccination-India

देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच एक अच्छी खबर ये है कि कुछ राज्यों में वयस्क आबादी को पहला डोज दिया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान देश में कोरोना वायरस महामारी के हालात के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हिमाचल प्रदेश समेत तीन राज्यों में 100 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। ये तीन राज्य हैं हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और दादरा एवं नगर हवेली।

चार राज्यों में एक्टिव केस 10 हजार से अधिक

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में केरल एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कोरोना संक्रमण के एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। वहीं, चार राज्यों में 10 हजार से लेकर एक लाख के बीच सक्रिय मामले हैं। ये राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश हैं। इसके अलावा बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के 10 हजार से कम सक्रिय मामले हैं। भूषण ने कहा कि देश की 16 फीसदी वयस्क आबादी को टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। वहीं 54 फीसदी वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है।

अगस्त में टीकाकरण का औसत 59.29 लाख रहा

स्वास्थ्य सचिव भूषण ने बताया कि सिक्किम राज्य में 36 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना रोधी टीके की दूसरी खुराक भी लगाई जा चुकी है। जबकि केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली में 18 फीसदी वयस्क आबादी को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में यह आंकड़ा 32 फीसदी तक पहुंच चुका है। उन्होंने आगे कहा कि केवल अगस्त में देश में टीके की रिकॉर्ड 18.38 करोड़ खुराकें लगाई गई हैं। अगस्त में एक दिन के टीकाकरण का औसत 59.29 लाख है। भूषण ने कहा कि अंतिम सप्ताह में हमने औसतन 80 लाख खुराकें रोज लगाईं।

Read: भारतीय वैज्ञानिकों ने MRNA तकनीक पर कोरोना वैक्सीन तैयार की, परीक्षण की मिली अनुमति

COMMENT