एसबीआई की प्रबंध निदेशक अंशुला कांत को मिली विश्व बैंक में बड़ी जिम्मेदारी

Views : 4508  |  0 minutes read

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की प्रबंध निदेशक अंशुला कान्त को हाल में विश्व बैंक का प्रबंध निदेशक एवं मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया है। अगले सप्ताह अमेरिका के वाशिंगटन स्थित विश्व बैंक मुख्यालय में पदभार ग्रहण करेंगी।

विश्व बैंक ने अध्यक्ष डेविड मल्पास ने 12 जुलाई को यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रबंध निदेशक एवं सीएफओ के रूप में कान्त विश्व बैंक समूह में वित्तीय जोखिम प्रबंधन का दायित्व संभालेंगी और वह अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगी।

मल्पास को अंशुला के विश्व बैंक समूह का प्रबंध निदेशक एवं सीएफओ नियुक्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे काफी हर्ष हो रहा है कि वह अपने साथ वित्त, बैंकिंग का 35 बरस का अनुभव ला रही हैं। अन्य प्रमुख प्रबंधन कामों में वह वित्तीय रिपोर्टिंग, रिस्क मैनेजमेंट और अन्य वित्तीय संसाधनों के जुटाव पर विश्व बैंक के सीईओ के साथ मिलकर काम करेंगी।

एसबीआई के सीएफओ के रूप में, अंशुला ने 38 बिलियन अमेरीकी डालर का राजस्व और 500 बिलियन अमेरीकी डालर की कुल संपत्ति का प्रबंधन किया। उन्होंने पूंजी आधार में बहुत सुधार किया और अपने जनादेश के भीतर एसबीआई की दीर्घकालिक स्थिरता पर ध्यान केंद्रित किया। विश्व बैंक ने कहा कि वह सितंबर 2018 से प्रबंध निदेशक और बोर्ड की सदस्य हैं।

अंशुला को संगीत से गहरा लगाव है और वह बनारसी साड़ी की शौकीन है। उनका बेटा न्यूयार्क में और बेटी सिंगापुर में रहती है। अंशुला के सामने सबसे बड़ी चुनौती तब आई जब वर्ष 2005 में उन्हें सिंगापुर स्थित स्टेट बैंक को स्थापित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। जिसे उन्होंने बखूबी अंजाम तक पहुंचाया।

COMMENT