इन 3 शक्तिशाली प्राकृतिक तत्वों का उपयोग कर डैंड्रफ की समस्या को कहें अलविदा

Views : 701  |  5 min read

डैंड्रफ पूरे सालभर शर्मनाक और परेशान करने वाला होता है। लेकिन, ज्यादातर सर्दियों में शुष्क, ठंड के मौसम के कारण समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। डैंड्रफ एक स्कैल्प से जुड़ी समस्या है जिसमें सफेद रंग की परत जमने लगती है जब सिर में खुजली होती है तो ये परत उखड़ने लगती है और बालों से सफेद सफेद गुच्छे उखड़ने लगते हैं। यही डैंड्रफ या रुसी कहलाती है। रूसी के कुछ सबसे सामान्य कारणों में स्कैल्प पर फंगल संक्रमण का बढ़ना है। तीव्र गर्मी और सर्दी में यह जोखिम और भी ज्यादा हो जाता है।

रूसी के लिए विशेष औषधीय शैंपू, तेल और अन्य उपचार हैं, वास्तव में जो सबसे अच्छा काम करते हैं वे घरेलू उपचार हैं। रूसी के लिए अधिकांश घरेलू उपचार प्राकृतिक अवयवों के साथ बनाए जाते हैं जिनमें रूसी से लड़ने के गुण होते हैं, वे सुरक्षित और बिना किसी दुष्प्रभाव के इसे दूर करने में मददगार हैं। लेकिन प्रभावी परिणामों के लिए लंबे समय तक घरेलू उपचार का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम कुछ हफ्तों के लिए रूसी के लिए इन घरेलू उपचारों की कोशिश करेंगे।

दही का करें उपयोग

रुसी से निपटने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने स्कैल्प और बालों पर दही लगाएँ। ऐसा इसलिए  क्योंकि दही में एसिड के गुण पाए जाते हैं।, दही न केवल रूसी से लड़ता है, बल्कि यह बालों की स्थिति को भी प्रभावित करता है। यह है कि आप रूसी से छुटकारा पाने के लिए दही का उपयोग कैसे करते हैं। दही की थोड़ी मात्रा लें (अपनी खोपड़ी को कवर करने के लिए पर्याप्त)। इसे लागू करें और इसे एक घंटे तक रखें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार करें।

हेयरमास्क लगाते वक्त जरूर डालें दही

आप हेयर मास्क को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए कुछ अन्य सामग्रियों के साथ दही भी मिला सकते हैं। एलोवेरा प्राकृतिक रूप से हीलिंग का काम करता है और इसमें मजबूत एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। आपको बस एलोवेरा जेल को एक पत्ती से निकालकर एक कटोरे में इकट्ठा करना है। इस जैल को अपने स्कैल्प पर चारों तरफ लगाकर इसकी मालिश करें। जैल को 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं।

बेसन लगाने से मिलेगा तुरंत असर

एक और रूसी से लड़ने वाला प्राकृतिक तत्व है बेसन। जिसे आपको अपने बालों में लगाना है। बेसन गंदगी और सूखापन को दूर कर स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करता है। बेसन और दही का पेस्ट बनाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। डैंड्रफ मुक्त बाल पाने के लिए 20-30 मिनट बाद इसे धो लें।

 

COMMENT