गर्मी में चेहरे पर निखार के लिए गुलाब जल का ऐसे करें इस्तेमाल, जल्द पाएंगे चमत्कारिक फायदे

Views : 991  |  3 minutes read
Rose-Water-Use-Tips

खासकर गर्मियों के दिनों में कई लोगों के चेहरे पर मुंहासे (पिंपल्स) निकलने शुरू हो जाते हैं। इससे उनका चेहरा बदसूरत सा दिखने लगता है और कई लोग इससे मानसिक तनाव में भी आ जाते हैं। गर्मी में चेहरे पर पिंपल्स निकलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं- जैसे ज्यादा पसीना आना, तैलीय त्वचा, पानी की कमी, पेट की गर्मी आदि। हालांकि, इसके लिए ज्यादा परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आसानी से घर या बाजार में उपलब्ध हो जाने वाले गुलाब जल का सही तरीके से उपयोग कर इस समस्या से बहुत जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। गुलाब जल के चेहरे पर उपयोग से न केवल मुंहासे ठीक होते हैं, बल्कि चेहरे भी खिलखिलाने लगता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं गुलाब जल का सही तरह से कैसे इस्तेमाल किया जाए…

गुलाबजल के साथ रात को ग्लिसरीन लगाएं

मुंहासों को दूर करने के लिए आप गुलाब जल को ग्लिसरीन के साथ मिलाकर रख लें और इसे रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। यह मिश्रण पिंपल्स को तो हटाएगा, साथ ही साथ आपके चेरहे के दाग-धब्बे भी मिटाने का काम करेगा। लेकिन इस मिश्रण को तब न लगाएं, जब आप घर से बाहर कहीं जा रहे हों। क्योंकि यह थोड़ा चिपचिपा होता है, जिससे कि चेहरे पर धूल-मिट्टी आसानी से चिपक जाती है और पिंपल्स की समस्या और भी बढ़ने की संभावना हो जाती है।

Rose-Water-Lemon-Multani-Mitti

गुलाब जल का नींबू के साथ करें उपयोग

गर्मी के मौसम में नींबू हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। नींबू का गुलाब जल के साथ उपयोग करने पर चेहरे के मुंहासे दूर हो जाते हैं। इसकी वजह है नींबू में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, जो पिंपल्स को हटाने में फायदेमंद साबित होते हैं। इसके साथ ही पिंपल्स से होने वाले दाग-धब्बे भी इसके उपयोग से मिट जाते हैं। एक जरूरी सलाह ये है कि अगर नींबू और गुलाबजल मिश्रण लगाने पर आपकी त्वचा लाल हो जाती है या खुजली होती है तो इसका उपयोग करने से बचने की जरूरत है।

गुलाबजल-मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण देगा चेहरे को शीतलता

गर्मियों के दिनों में मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल का उपयोग काफी अच्छा रहता है, क्योंकि इससे चेहरे को शीतलता मिलती है और त्वचा चमकने लगती है। खासकर तैलीय त्वचा के लिए तो यह उपाय रामबाण माना गया है। गुलाबजल-मुल्तानी मिट्टी के मिश्रण को लगाने से चेहरे का अतिरिक्त तेल और अशुद्धियां बाहर निकली जाती है और इस वजह से मुंहासे जल्दी ही बैठने लगते हैं। यह चेहरे को साफ करने का भी काम करती है।

Read More: शरीर में एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

COMMENT