कोरोना की वजह से बंद राष्ट्रपति भवन संग्रहालय 5 जनवरी से फिर खुलेगा

Views : 1258  |  3 minutes read
Rashtrapati-Bhavan-Museum-Reopen

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में पर्यटन के क्षेत्र को बड़ा नुकसान हुआ है। वायरस के प्रकोप के बीच लोगों ने कुछ समय के लिए अपने घरों में रहना ही उचित समझा। इसी बीच अब पर्यटकों के लिए एक अच्छी ख़बर है। राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन स्थित संग्रहालय 5 जनवरी से एक बार ​फिर खुलने जा रहा है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि कोविड-19 के प्रसार के कारण यह संग्रहालय पिछले वर्ष 13 मार्च से पर्यटकों के लिए बंद है।

पर्यटकों को देखने के लिए अग्रिम बुकिंग करनी होगी

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, यह संग्रहालय सोमवार और सरकारी छुट्टियों के अलावा अन्य सभी दिन पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। हालांकि, आगंतुक वहां आकर तत्काल बुकिंग नहीं करा सकेंगे, बल्कि उन्हें अग्रिम बुकिंग कराना जरूरी होगा। इसमें एक बार में अधिकतम 25 पर्यटक जा सकते हैं। इसका पंजीकरण शुल्क 50 रुपये है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को बुकिंग के दौरान देना होगा।

बता दें कि इस बयान में यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस की वजह से सामाजिक दूरी के मानदंडों को पूरा करने के लिए चार पालियां तय की गई हैं। इसमें पहली पाली 9.30-11.00 बजे, दूसरी 11.30-1.00 बजे, तीसरी 1.30-3.00 बजे और चौथी 3.30-5.00 बजे है। इसका मतलब है कि एक दिन में अधिकतम 100 पर्यटक ही संग्रहाय को देख सकेंगे।

मोदी कैबिनेट ने आकाश मिसाइल के निर्यात को अनुमति दी, नौ देशों ने खरीदने में दिखाई रुचि

COMMENT