कोरोना और लॉकडाउन के बीच मारुति के 600 आउटलेट खुले, नई कारों की होम डिलीवरी शुरू

Views : 2759  |  3 minutes read
Maruti-Automobile-India-Outlets

देश में कोरोना और लॉकडाउन के बीच ऑटोमोबाइल की नामी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के आउटलेट ओपन हो गए हैं और नई कारों की होम डिलीवरी करना भी शुरू कर दिया है। कंपनी ने कहा कि उसने कोविड-19 महामारी के बीच अपनी बिक्री के आउटलेट और वाहन खरीद के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए एक व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है। मारुति सुजुकी इंडिया यानी एमएसआई के कार्यकारी निदेशक, विपणन और बिक्री शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों में हम देश भर में 600 डीलरशिप में कामकाज शुरू करने में समर्थ हो गए हैं।’

कई राज्यों में आउटलेट खोलने के लिए किए आवेदन

एमएसआई के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि डीलरों ने उन राज्यों में आउटलेट खोलने की अनुमति के लिए आवेदन किया है, जहां ऐसी मंजूरी लेना अनिवार्य है। कंपनी के देश के 1,960 शहरों और कस्बों में लगभग 3,080 डीलरशिप हैं। उन्होंने कहा कि मारुति ने 474 एरिना आउटलेट, 80 नेक्सा डीलरशिप और 45 कमर्शियल वाहन बिक्री आउटलेट खोलने में कामयाबी हासिल की है। श्रीवास्तव ने बताया​ कि कंपनी ने 55 यूनिट्स के साथ कारों की डिलीवरी करना भी शुरू कर दिया है।

ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए नए नियम

मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए उसने देशभर में डीलरों के लिए व्यापक एसओपी तैयार की है। कंपनी ने कहा कि नए एसओपी में ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सभी शोरूम में उच्चतम स्तर की साफ-सफाई और स्वच्छता सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है। ग्राहक के शोरूम में घुसने से लेकर उसे वाहन की डिलिवरी तक के सभी पक्षों का ध्यान रखते हुए ये नियम बनाए गए हैं। ये सभी मानक प्रक्रियाएं वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित हैं।

Read More: विश्व की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 भारत में हो सकती है लॉन्च

एमएसआई ने अपने बयान में कहा कि कहा कि इन एसओपी को लागू करके और स्थानीय राज्य सरकारों से मंजूरी लेने के बाद कंपनी ने देश में कई शहरों में अपने डीलर शोरूम खोलने शुरू कर दिए हैं। साथ ही ग्राहकों को कारों की आपूर्ति करना भी शुरू कर दिया है। एमएसआई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा कि उनके सभी डीलर ज्यादा संपर्क में आने वाली सभी सतहों समेत अन्य स्थानों की उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उन्हें कीटाणुमुक्त बनाना सुनिश्चित कर रहे हैं। माना जा रहा है कि मारुति के बाद अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अपने ग्राहकों को कारों की डिलीवरी करना जल्द ही शुरू कर सकती हैं।

COMMENT