आंध्र प्रदेश : प्लांट में जहरीली गैस लीक से इतने लोगों की मौत, आस पास के गांव खाली

Views : 1610  |  3 minutes read

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक केमिकल प्लांट से रासायनिक जहरीली गैस लीक होने से एक बच्चे सहित 8 लोगों की मौत व करीब 200 लोगों के बीमार होने का बडा मामला सामने आया है। इस घटना के बाद अफरा तफरी मच गई और आस पास के गांवों को खाली करा दिया गया है। हालात को देखते हुए मृतकों की संख्या बढ भी सकती है।

यह है मामला

प्राप्त जानकारी के अनुसार आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में आरआर वेंकटपुरम में स्थित एक फार्मा कंपनी में गुरूवार सुबह अचानक रासायनिक जहरीली गैस लीक हो गई। इस घटना में एक बच्चे सहित 8  जनों की मौत की खबर है और मृतकों की संख्या बढ भी सकती है। घटना के बाद प्रशासन व नेवी ने आस पास के 5 गांवों को खाली करा दिया है।

सांस लेने की हुई दिक्कत, कई लोग बेहोश

विशाखापट्टनम नगर निगम के कमिश्नर श्रीजना गुम्मल्ला के अनुसार गुरूवार तडके करीब 3 बजे पीवीसी या स्टेरेने गैस का अचानक रिसाव होना शुरू हो गया। जिसके बाद सैकड़ों लोगों को सिर दर्द, सांस लेने में तकलीफ व उल्टी जैसी शिकायतें हुई और कई बेहोश भी हो गए।

Read More: जोधपुर आए बीएसएफ के इतने जवान कोरोना संक्रमित, दिल्ली में ड्यूटी पर थे तैनात

फैक्ट्री के आसपास तीन किलोमीटर का क्षेत्र प्रभावित

बताया जा रहा है कि गैस रिसाव की इस घटना के बाद फैक्ट्री के आसपास का लगभग 3 किलोमीटर का इलाक पूरी तरह प्रभावित हुआ है और गैस की गंध फैल गई है। अधिकारियों ने बताया कि गैस को निष्क्रिय कर दिया गया है और एनडीआरएफ टीम,फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस,पुलिस प्रशासन अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं।

पीएम मोदी ने बुलाई एनडीएमए की बैठक, आंध्र प्रदेश सीएम पीडितों से मिलने पहुंचे

इधर इस बडी घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अधिकारियों से बात करने के बाद एनडीएमए की मीटिंग भी बुलाई है। केंद्र इस मामले पर कड़ी निगरानी रखे हुए है। दूसरी तरफ आंध्र प्रदेश के सीएम वाई एस जगन मोहन रेड्डी पीडितों से मिलने के लिए रवाना हो गए हैं।

COMMENT