विश्व की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 भारत में हो सकती है लॉन्च

Views : 1256  |  3 minutes read
ORA-R1-India

दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार पेश करने वाली कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स वैसे तो भारत में एंट्री कर चुकी है। लेकिन अब कंपनी अपनी Ora R1 को लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि, अभी तक सिर्फ अटकलें चल रही है। आपको बता दें कि Ora R1 इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत महज 8600 अमेरिकी डॉलर है। अगर भारतीय रुपए में बात करें तो कीमत करीब 6.45 लाख रुपए बैठती है। कंपनी ने इस कार में 35KW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर लगाया है। एक बार चार्ज होने के बाद ये कार 351 किलोमीटर तक चल सकती है।

ये हैं इस कार की खासियतें

Ora R1 को दुनिया की सबसे सस्ती इल्केट्रिक कार कहा जाता है। कंपनी ने इसे ऑल इलेक्ट्रिक ME प्लेफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें 33kWh का लीथियम आयन बैटरी पैक और 33kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि R1 को फुल चार्जिंग के बाद 351 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

ग्रेट वॉल मोटर्स ने ऐलान किया है कि वह भारतीय बाजार में अपने ब्रांड Haval को अगले साल 2021 में लॉन्च कर देगी। इसके बाद कंपनी इलेक्ट्रिक कार के अपने सब-ब्रांड GWM EV को उतारेगी।

इस बार के ऑटो एक्स्पो में ग्रेट वॉल मोटर्स ने अपने इंटेलिजेंट और नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी से लैस वाहनों से लोगों का अपना ध्यान खीचा। कंपनी ने अगले कुछ साल में भारत में 7 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। इससे 3 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

 

COMMENT