जानिये, भीषण गर्मी और लॉकडाउन में अपनी त्वचा का किस तरह रखें पूरा ख्याल

Views : 872  |  3 minutes read

देश में इस वक्त एक तरफ गर्मी व दूसरी ओर लॉकडाउन चल रही है और ऐसे समय में शरीर के बचाव के साथ त्वचा का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ आसान उपायों व सावधानियों से आप अपनी त्वचा को घर रह कर पहले की तरह ख्याल रख सकते हैं। जानिये, इस बारे में जरूरी बातें-

लैपटॉप व मोबाइल से करें सुरक्षा

चूंकि लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग अपने घर बैठे ही लैपटॉप या कंप्यूटर से वर्क कर रहे हैं। इस दौरान काफी घंटों तक बैठे रहने से और ध्यान नहीं दिए जाने पर आंखों के साथ त्वचा पर भी विपरीत प्रभाव पडता है और कंप्यूटर या लैपटॉप, मोबाइल से निकलने वाली किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इस नुकसान से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन का उपयोग किया जा सकता है।

ज्यादातर लोगों की नींद पूरी न होना

ज्यादातर लोग लॉकडाउन में घर पर देर रात मोबाइल, लैपटॉप पर मूवी या गेम भी खेलते रहते हैं जिससे नींद पूरी नहीं हो पाती है और आंखों व स्किन पर नकारात्मक प्रभाव पडता है और पहले की तरह निखार खत्म हो जाता है। इसलिए समय पर नींद पूरी करनी चाहिए।

सोते समय चेहरे पर लगाएं ये चीजें

जब आप रात को सोएं तो उससे पहले चेहरे पर गुलाबजल लगाकर साफ करना चाहिए। इसके बाद चेहरे पर एलोवीरा जेल लगा सकते हैं जिससे त्वचा साफ रहेगी और धब्बे, पिंपल्स से बचाव रहेगा।

Read More: इन आदतों में इस तरह करें बदलाव, हमेशा रहेगा तन व मन स्वस्थ

COMMENT