जानिये, इस वजह से सेहत के लिए बेहद लाभदायक है मिट्टी के मटके का पानी

Views : 1036  |  3 minutes read

गर्मियों का मौसम चल रहा है और देश में कोरोना की वजह से लॉकडाउन भी है। ऐसे समय में बार बार प्यास लगने पर अगर आप फ्रिज का पानी पी रहे हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है इसलिए स्वास्थ्य के हिसाब से मिट्टी के मटके का पानी पीना सही फैसला होगा। जानिये इस बारे में विस्तार से-

  • मिट्टी के मटका का पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। इस पानी को पीने से शरीर में पाचन क्रिया सही बनी रहती है और पेट संबंधित कोई बीमारी होने की संभावना नहीं रहती है।
  • अगर आपको ज्यादातर गैस, कब्ज आदि की समस्या बनी रहती है तो मटके का पानी पीना चाहिए जिससे इन समस्याओं से छुटकारा मिलने लगता है और पाचन क्रिया उत्तम रहती है।
  • मिट्टी गंदगी आदि पदार्थ को सोखकर पानी को शुद्ध करने का काम करती है। इसके साथ ही मिट्टी के मटके में रखे पानी में उपयोगी सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।
  • फ्रिज का ठंडा पानी जहां शरीर को नुकसान पहुंचाता है और सर्दी जुकाम होने की ज्यादा संभावनाएं बनी रहती हैंं वहीं दूसरी तरफ मटके का पानी बहुत ज्यादा ठंडा नहीं होता है जिससे ठंड, जुकाम नहीं होती है और पीने में भी स्वाद व सुकून महसूस होता है।

Read More: जानिये, हल्दी वाले दूध पीने से सेहत को किस तरह मिलते हैं गजब के फायदे

रोगों से भी मिलती है राहत

इसके अलावा मटके में रखा पानी पीने से त्वचा पर फोड़े, फुंसी, मुंहासे जैसे अन्य रोग दूर हो जाते हैं और त्वचा भी दमकने लगती है। शरीर के ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मिट्टी के मटके का पानी का बहुत महत्व है और यह हार्ट संबंधित परेशानियों को दूर करता है। इन फायदों को देखते हुए इसलिए फ्रिज की बजाय मटके का पानी पीना बहुत लाभकारी होता है।

COMMENT