जानिये, हल्दी वाले दूध पीने से सेहत को किस तरह मिलते हैं गजब के फायदे

Views : 696  |  3 minutes read

​हल्दी का मानव जीवन में विशेष महत्व है। हल्दी इंसान के हर महत्वपूर्ण काम में उपयोग में ली जाती है। सौंदर्यता व विवाह संस्कार में हल्दी का प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है तो शरीर को स्वस्थ व निरोगी बनाने में हल्दी का प्रमुख योगदान होता है। हल्दी वाला दूध पीने से कई फायदे मिलते हैं जानिये इस बारे में-

इम्यूनिटी पावर होती है मजबूत

अगर आप रात को एक गिलास दूध में थोडी सी हल्दी मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी पावर मजबूत होगी। हल्दी मिला दूध पीने से संक्रमण,फ्लू आदि बीमारियों में भी बचाव होता है।

सूखी खांसी से ​मिलेगा छुटकारा

हल्दी वाला एक गिलास दूध पीने पर सूखी खांसी से छुटकारा मिल जाता है क्यों कि हल्दी की वजह से बलगम बनती है जो सांस नली में मौजूद माइक्रोब्स को शरीर से बाहर निकालने में मददगार होती है।

सिर दर्द में फायदेमंद

अगर आप ज्यादातर सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो हल्दी वाला दूध पीना चाहिए जिससे रक्तसंचार बेहतर तरीके से होता है और सिरदर्द में राहत मिलती है। हल्दी खून को पतला करने का काम करती है।

कैंसर से भी बचाव

रिसर्च के अनुसार हल्दी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में कैंसर उत्पन्न करने वाली सेल्स को नष्ट कर देते हैं और कैंसर जैसे रोग से बचाव भी होता है।

चोट लगने पर इंफेक्शन की संभावना कम

अगर कभी चोट लग जाए तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिए जिससे हल्दी के औषधीय तत्व गहरी चोट को भी जल्द ठीक करने में सहायता करते हैं और किसी तरह के संक्रमण से भी बचाते हैं और इंफेक्शन की संभावना नहीं होती है।

इन सावधानियों का भी रखें ध्यान

हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन कुछ सावधानियां भी रखनी चाहिए अन्यथा स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। जो स्त्रियां गर्भवती हैं उन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए इसके अलावा जिन लोगों को गैस,पेटदर्द की शिकायत रहती है उन्हें भी ऐसा दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

COMMENT