सीमित ओवरों में सभी 10 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनी काशवी गौतम, रिकॉर्ड प्रदर्शन में हैट्रिक भी शामिल

Views : 3726  |  3 minutes read
kashvee-gautam

चंडीगढ़ की युवा तेज गेंदबाज काशवी गौतम ने इतिहास रच दिया। बीसीसीआई वुमन अंडर-19 वनडे ट्रॉफी में मंगलवार को चंडीगढ़ की ओर से खेलते हुए काशवी ने सभी 10 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 4.5 ओवर में 12 रन देकर सभी 10 विकेट झटके, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है। इस प्रदर्शन के साथ ही काशवी सीमित ओवरों में ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

kashvee-gautam-Chandigarh

अरुणाचल प्रदेश को मात्र 25 रन पर समेटा

आंध्र प्रदेश के कडप्पा स्थित केएसआरएम कॉलेज ग्राउंड में खेले गए बीसीसीआई अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट के एक मैच में चंडीगढ़ ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 186 रन बनाए थे। चंडीगढ़ के लिए कप्तान काशवी गौतम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 49 रन की पारी खेलीं। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में कहर बरपाते हुए अरुणाचल प्रदेश की पूरी टीम को अकेले ही समेट दिया। इसका बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर वीडियो शेयर किया है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अरुणाचल की टीम 8.5 ओवर में 25 रन बनाकर आउट हो गई।

तीन मैचों में 18 विकेट ले चुकी हैं काशवी

चंडीगढ़ की होनहार खिलाड़ी काशवी गौतम इस टूर्नामेंट में अब तक तीन मैचों में 18 विकेट ले चुकी हैं। इसके पहले टूर्नामेंट में खेले दो मैचों में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। काशवी ने जम्मू-कश्मीर के ख़िलाफ़ मुकाबले में 7 विकेट झटके थे। 16 वर्षीय काशवी गौतम पहली ऐसी भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने सीमित ओवर के क्रिकेट में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। उन्होंने पुरुष गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया और वनडे टूर्नामेंट में यह करिश्मा कर दिखाया।

Read More: हीथर नाइट क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाली पहली महिला बनी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेपाल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मेहबूब आलम ने वर्ष 2008 में आईसीसी वर्ल्ड कप डिविजन-5 के मुकाबले में मोजाम्बिक के ख़िलाफ़ 12 रन देकर सभी 10 विकेट लिए थे। तब वह सीमित ओवरों में एक पारी में ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर और भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम 10 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड हैं।

 

COMMENT