हीथर नाइट ने टी-20 में जड़ा तूफानी शतक, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाली पहली महिला बनीं

Views : 4430  |  3 Minute read
Heather Knight

ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ​लीग मैच में इंग्लैंड महिला टीम की कप्तान हीथर नाइट ने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज करवाया लिया है। नाइट अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट की पहली महिला खिलाड़ी बन गई है जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स (टेस्ट, वनडे और टी—20) में शतक लगाने का कारनामा किया है।

बता दें कि इंग्लैंड टीम की कप्तान हीथर नाइट (Heather Knight) ने वुमेंस टी—20 वर्ल्ड कप में थाइलैंड की महिला टीम के खिलाफ शानदार शतक जड़ा। इस शतक के साथ वह अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वालीं पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। हीथर नाइट ने टी—20 शतक से पहले वर्ष 2013 में टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया और वनडे मैच में वर्ष 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ चुकी हैं।

99 रन से जीती इंग्लैंड

टी—20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की। अपनी पारी में इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट को दूसरे ही ओवर में बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा, क्योंकि उनकी टीम 7 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद उन्होंने नताली स्कीवर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 66 गेंदों का समाना करते हुए 108 रन बनाए और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इस पारी के दौरान उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 13 चौके और 4 छक्के लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 163.64 का रहा है।

वहीं, उनका साथ दे रही स्कीवर ने 52 गेंदों में 59 रन बनाकर नाबाद रहीं। इन दोनों की साझेदारी से इंग्लैंड ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 176 रन बनाए।

इंग्लैंड से मिले 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, थाइलैंड की टीम निर्धारित ओवरों में 7 विकेट खोकर 78 रन ही बना सकी। उसकी ओर से टीम के स्कोर में सर्वाधिक योगदान सलामी बल्लेबाज़ एन चनतम का रहा जिसने 53 गेंदो में 32 रन बनाए।

क्रिस गेल के नाम है क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक

अगर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पुरुष खिलाड़ी की बात करें तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी—20) में शतक लगाने का कारनामा सबसे पहले क्रिस गेल ने किया था। वर्ष 2007 में वेस्टइंडीज टीम के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने टी—20 में शतक जड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। हालांकि, बाद में कई और खिलाड़ियों ने यह कारनाम दोहराया है, जबकि महिला क्रिकेट में ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब एक खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा है।

COMMENT