आईसीसी ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का कार्यक्रम जारी किया, इस बार ये होगा ख़ास

Views : 1137  |  3 minutes read
ICC-Women's-WC-2021

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि आईसीसी वर्ष 2021 में एक बार फिर महिला टी-20 विश्व कप का आयोजन करेगी। आईसीसी ने अगले साल होने वाले विश्व कप का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी न्यूजीलैंड के हाथों में होगी। हालिया महिला टी-20 विश्व कप से सीख लेते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस टूर्नामेंट में सभी नॉक आउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखने का भी फैसला लिया है।’

ICC-Women's-WC-

विश्व कप में रिजर्व डे नहीं रखने पर हुई थी आलोचना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को पिछले हफ्ते सम्पन्न हुए आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल मुकाबले में रिजर्व डे ना रखने पर काफ़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी। भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके ही रद्द हो गया था, जिसके बाद टीम इंडिया को अपने ग्रुप में टॉप करने की वजह से फाइनल में जगह दी गई। इस तरह इंग्लिश टीम बिना मैच खेले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

न्यूज़ीलैंड के 6 शहरों में होंगे विश्व कप के मुकाबले

आईसीसी ने बुधवार को महिला टी-20 विश्व कप का कार्यक्रम जारी किया। इस टूर्नामेंट में कुल 31 मैच खेले जाएंगे और इन सभी मुकाबलों की मेजबानी न्यूज़ीलैंड करेगा। न्यूज़ीलैंड के छह शहर ऑकलैंड, वेलिंग्टन, क्राइस्टचर्च, डूनेडिन, ट्उलंगा और हेमिल्टन को टूर्नामेंट के मुकाबलों की मेजबानी करने का मौका मिलेगा। टूर्नामेंट के दो सेमीफाइनल मैच ट्उरंगा और हेमिल्टन में 3 और 4 मार्च को खेले जाएंगे। जबकि महिला विश्व कप-2021 का फाइनल मैच 7 मार्च को हेलिंग्ले ओवल में खेला जाएगा।

Read More: बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता बने पूर्व क्रिकेटर सुनील जोशी, हरविंदर सिंह का भी चयन

टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाली न्यूजीलैंड की टीम अपना पहला मुकाबला ऑकलैंड में 6 फरवरी को टूर्नामेंट के क्वालीफायर के साथ खेलेंगी। गौरतलब है कि इस विश्व कप के लिए अब तक सिर्फ चार देशों की टीमें ही महिला विश्व कप में जगह बनाने में कामयाब हुई है। इसमें डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान न्यूज़ीलैंड की टीम शामिल हैं। आईसीसी महिला विश्व कप-2020 की उपविजेता टीम इंडिया को टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए थोड़ी मशक़्क़त करनी होगी।

ICC-Women's-WC-2021-Schedule

COMMENT