आईपीएल: खिलाड़ियों की नीलामी से पहले इस टीम ने अनिल कुंबले को बनाया कोच

Views : 1365  |  0 minutes read
Anil-Kumble

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के अगले सीजन की शुरुआत में अभी कुछ महीनों का समय है। सीजन शुरु होने से पहले खिलाड़ियों की नीलामी होती है। हर बार की तरह इस बार भी नीलामी होगी। लेकिन इससे पहले एक टीम द्वारा पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को कोच चुन लिया गया है। आईपीएल-2020 में कुंबले कोच की भूमिका में नज़र आएंगे। टीम इंडिया के पूर्व कोच रहे चुके अनिल कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब ने अपना मुख्य कोच बनाया है। कुंबले को गुरुवार को फ्रेंचाइजी की बोर्ड बैठक के बाद कोच के रूप में नियुक्त किया गया।

Anil-Kumble

आईपीएल में एकमात्र भारतीय मुख्य कोच होंगे

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले आईपीएल-2020 में एकमात्र भारतीय हैं जो किसी टीम के मुख्य कोच होंगे। 19 दिसम्बर को कोलकाता में होने वाली आईपीएल नीलामी से पहले कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब ने अपना प्रमुख कोच नियुक्त किया है। इससे पहले वे मुंबई इंडियंस के चीफ मेंटर रह चुके हैं। एमआई ने उन्हें साल 2013 में इस भूमिका के लिए अपॉइंट किया था। ख़ास बात ये है कि उस वर्ष मुंबई इंडियंस आईपीएल में अपना पहला खिताब जीतने में कामयाब रही थीं। कुंबले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के भी मेंटर रहे हैं।

Anil-Kumble
बतौर कोच माइक हेसन की जगह लेंगे कुंबले

अनिल कुंबले पंजाब के मुख्य कोच माइक हेसन की जगह लेंगे। पंजाब के साथ हेसन का दो साल का कॉन्ट्रेक्ट था, लेकिन उन्होंने बीच में ही ​कोच पद छोड़ दिया। माइक हेसन से पहले संजय बांगड़ (2014-2016), वीरेन्द्र सहवाग (2017), ब्रैड हॉज (2018) किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच रह चुके हैं। किंग्स इलेवन पंजाब टीम साल 2008 में आईपीएल के सेमीफाइनल में पहुंची थी और वर्ष 2014 के संस्करण में उसे कोलकाता नाइट राइडर्स से फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, अनिल कुंबले वर्ष 2017 में टीम इंडिया के मुख्य का पद छोड़ने के बाद कोच के तौर पर एक बार फ़िर वापसी कर रहे हैं।

विजय मर्चेंट: भारत का वो खिलाड़ी ​जिसकी बैटिंग चाहते थे सर डॉन ब्रैडमैन

मीडिया जानकारी के अनुसार, टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन पर भी फ्रेंचाइजी जल्द ही फैसला लेगी। किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक मोहित बर्मन ने कहा कि टीम के नए कोच अनिल कुंबले टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन के भविष्य पर भी फैसला लेंगे। ये भी माना जा रहा है कि पिछले दो आईपीएल सत्रों में किंग्स इलेवन की कप्तानी करने वाले अश्विन इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ सकते हैं।

COMMENT